विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2022

Causes Of Heart Attack: क्या हाई ब्लड प्रेशर है हार्ट अटैक का कारण, जानिए किन वजहों से पड़ता है दिल का दौरा

Reasons Of Of Heart Attack: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल न करने पर दिल का दौरा यानि हार्ट अटैक पड़ सकता है. हाई बीपी हृदय रोग (Heart Disease) के सबसे रोकथाम योग्य कारणों में से एक है.

Read Time: 5 mins
Causes Of Heart Attack: क्या हाई ब्लड प्रेशर है हार्ट अटैक का कारण, जानिए किन वजहों से पड़ता है दिल का दौरा
Causes Of Heart Attack: हाई बीपी हृदय रोग के सबसे रोकथाम योग्य कारणों में से एक है.

Heart Attack Causes: ब्लड प्रेशर ब्लड का बल है क्योंकि इसे हृदय से धकेला जाता है और पूरे शरीर में सर्कुलेट किया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन एक मेडिकल कंडिशन है जिसमें यह बल/दबाव खतरनाक लेवल तक बढ़ जाता है और यह कई कारणों से हो सकता है. दिल के दौरे के दौरान, आपके दिल के एक हिस्से में ब्लड फ्लो अवरुद्ध हो जाता है. अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. लेकिन इससे पहले कि हम दिल का दौरा पड़ने के कारणों के बारे में जानें, आइए पहले समझते हैं कि दिल का दौरा क्या है.

हार्ट अटैक क्या है? | What Is Heart Attack?

हार्ट अटैक एक मेडिकल एमरजेंसी है जो तब होती है जब हृदय में ब्लड फ्लो अवरुद्ध हो जाता है. अक्सर यह फैट बिल्डअप, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण होता है, जो धमनियों में एक पट्टिका का निर्माण करते हैं.

बेदाग दमकती त्वचा के लिए एक दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस, जानिए सही तरीका और समय

कभी-कभी, एक पट्टिका फट सकती है और एक थक्का बना सकती है जो ब्लड फ्लो को अवरुद्ध करती है. इंटरप्टेड ब्लड फ्लो हृदय की मांसपेशियों के हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है या नष्ट कर सकता है. दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन भी कहा जाता है, अगर समय पर इलाज न किया जाए तो यह घातक हो सकता है.

हार्ट अटैक के कारण | Causes Of Heart Attack

1) हार्ट अटैक के सभी कारणों में सबसे प्रमुख कारण कोलेस्ट्रॉल, प्लाक नामक पदार्थ के रूप में फैटी बिल्डअप के निर्माण के कारण कोरोनरी धमनियों का अवरुद्ध होना है. ये टुकड़े धमनियों को संकीर्ण यानी सिकोड़ सकते हैं. इस स्थिति को कोरोनरी धमनी रोग कहा जाता है जो दिल के दौरे का कारण बनता है.

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख

2) हार्ट अटैक के अन्य कारणों में कोरोनरी आर्टरी स्पेस्म है जो हृदय की मांसपेशियों के हिस्से में ब्लड फ्लो को बंद कर देती है. तंबाकू और अवैध दवाओं, जैसे कोकीन का उपयोग करने से जानलेवा क्रैम्प्स हो सकती है.

Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

3) हाई ब्लड प्रेशर मेडिकल कंडिशन को जन्म दे सकता है जो दिल के दौरे के कारणों की तरह कार्य कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली क्षति के कारण कोरोनरी धमनियां पट्टिका के निर्माण से संकुचित यानि सिकुड़ जाती हैं. इस धीमी प्रक्रिया को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है. जैसे-जैसे धमनियां पट्टिका से सख्त होती जाती हैं, रक्त के थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है. जब पट्टिका या रक्त के थक्के के जमा होने के कारण धमनी अवरुद्ध हो जाती है, तो हृदय की मांसपेशियों के माध्यम से ब्लड फ्लो बाधित हो जाता है, जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मांसपेशी भूख से मर जाती है, जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ता है।

इसलिए, हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा पड़ सकता है. यह एक रोके जाने योग्य जोखिम कारक है. अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की कोशिश करें, अपना वजन नियंत्रण में रखें, धूम्रपान और शराब छोड़ दें क्योंकि ये सभी दिल के दौरे के संभावित कारण हैं.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या गर्भवती महिलाएं ले सकती है एचपीवी वैक्सीन? डॉक्टर से जानिए एक डोज लेने के बाद प्रेगनेंट होने पर क्या करें
Causes Of Heart Attack: क्या हाई ब्लड प्रेशर है हार्ट अटैक का कारण, जानिए किन वजहों से पड़ता है दिल का दौरा
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Next Article
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;