Causes Of Heart Attack: हार्ट अटैक के मामलों ने क्यों पकड़ ली है रफ्तार, जानिए कहां पर कर रहे हैं हम चूक

Reasons Of Heart Attack: कई अस्पताल बताते हैं कि अचनाक हार्ट अटैक के मरीज 50 फीसदी तक बढ़े हैं. बीएमसी से मिला एक आरटीआई का जवाब ये बताता है कि 2021 में मुम्बई में हार्ट अटैक से हर दिन औसतन 100 मौते हुई. ये आंकड़ा कोविड से कई ज्यादा.

Causes Of Heart Attack: हार्ट अटैक के मामलों ने क्यों पकड़ ली है रफ्तार, जानिए कहां पर कर रहे हैं हम चूक

Causes Of Heart Attack: अचानक हार्ट अटैक का एक वीडियो महाराष्ट्र से वायरल हो रहा है.

खास बातें

  • अचानक हार्ट अटैक का एक वीडियो महाराष्ट्र से वायरल हो रहा है.
  • अचनाक हार्ट अटैक के मरीज 50 फीसदी तक बढ़े हैं.
  • 2021 में मुम्बई में हार्ट अटैक से हर दिन औसतन 100 मौते हुई.

Heart Attack: हार्ट अटैक एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब हृदय की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो अप्रत्याशित रूप से कट जाता है और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है. 40 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति में दिल का दौरा बेहद असामान्य था, लेकिन अब हर पांच में से एक हार्ट अटैक रोगी 40 वर्ष से कम आयु का है. ये गौर करने वाली बात है कि हार्ट अटैक के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है. हाल ही में डॉक्टर से बात करते हुए अचानक हार्ट अटैक का एक वीडियो महाराष्ट्र से वायरल हो रहा है.

हाथ पैरों में झनझनाहट किन बीमारियों का चेतावनी संकेत है, जानिए क्यों नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

कई अस्पताल बताते हैं कि अचनाक हार्ट अटैक के मरीज 50 फीसदी तक बढ़े हैं. बीएमसी से मिला एक आरटीआई का जवाब ये बताता है कि 2021 में मुम्बई में हार्ट अटैक से हर दिन औसतन 100 मौते हुई. ये आंकड़ा कोविड से कई ज्यादा.

डॉक्टर राके तिमाने बताते हैं कि, हार्ट के मामले काफी बढ़ गए हैं. बहुत से पेशेंट सीने में दर्द में दर्द के साथ रूटीन ओपीडी में भी आने लगे हैं.

मुम्बई के अस्पताल बताते हैं कि 30 साल से कम उम्र के युवाओं और महिलाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू करने के 5 अचूक उपाय, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

हिंदुदा हॉस्पिटल में डॉक्टर कौशल बताते हैं "ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि पेशेंट या तो घर में खत्म हो जाता है या जबतक वह हॉस्पिटल पहुंचता है उसके हार्ट की हालत इतनी खराब हो चुकी होती है कि हम लोग कोई मदद नहीं कर पाते हैं. ये भी देखा जा रहा है कि महिलाओं में ये बीमारी काफी बढ़ चुकी है. आज से 25 या 30 साल पहले हार्ट के पेशेंट में 10 प्रतिशत महिलाएं होती थी, लेकिन आज ये आंकड़ा 20 से लेकर 28 प्रतिशत तक बढ़ गया है."

क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? | Why Are The Cases Of Heart Attack Increasing?

1) खराब लाइफस्टाइल रूटीन

2) अत्यधिक शराब पीना और धूम्रपान करना

(3) अधिक वजन

(4) तनाव

(5) हाई ब्लड प्रेशर

(6) डायबिटीज

बढ़े हुए यूरिक एसिड से चलने फिरने में होती है दिक्कत तो बिना देर किए खाना शुरू करें ये फूड्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com