Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

Early Signs Of Diabetes: प्रीडायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक होता है. डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षणों को पहचानने से व्यक्ति को जल्द ही इलाज मिल सकता है. यहां डायबिटीज के वार्निंग साइन बताए गए हैं.

Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

Early Signs Of Diabetes: लक्षणों को पहचानने से व्यक्ति को जल्द ही इलाज मिल सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज लक्षणों को पहचानने से व्यक्ति को जल्द ही इलाज मिल सकता है.
  • डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षणों को पहचानने.
  • Diabetes Symptoms: यहां डायबिटीज के वार्निंग साइन बताए गए हैं.

Diabetes Symptoms: टाइप 2 डायबिटीज के कारण व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है. टाइप 2 डायबिटीज एक सामान्य स्थिति है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की 2017 की एक रिपोर्ट में पाया गया कि संयुक्त राज्य में 30.3 मिलियन वयस्कों को डायबिटीज है. रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि अन्य 84.1 मिलियन अमेरिकी वयस्कों को प्रीडायबिटीज है. डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षणों को पहचानने से व्यक्ति को जल्द ही इलाज मिल सकता है, जिससे गंभीर जटिलताओं का खतरा कम किया जा सकता है.

प्रीडायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक होता है. सीडीसी के अनुसार, प्रीडायबिटीज वाले लोग अक्सर 5 साल के भीतर टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) विकसित कर लेते हैं, अगर उन्हें इलाज नहीं मिलता है. टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआत धीरे-धीरे हो सकती है, और प्रारंभिक अवस्था में लक्षण हल्के हो सकते हैं. नतीजतन, बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं हो सकता है कि उनको ये बीमारी है. यहां हम आपके लिए कुछ वार्निंग साइन लेकर आए हैं जिन्हें पहचान कर आप हाई ब्लड शुगर लेवल के खतरे से बच सकते हैं.

डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षण | Early Signs And Symptoms Of Diabetes

1) बार-बार पेशाब आना

जब ब्लड शुगर लेवल अधिक होता है, तो किडनियां खून से एक्स्ट्रा शुगर को छानकर निकालने का प्रयास करती हैं. इससे व्यक्ति को अधिक बार पेशाब करने की जरूरत हो सकती है, खासकर रात में.

आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इन बजाय क्या खाएं

2. ज्यादा प्यास लगना

बार-बार पेशाब आना जो खून से एक्स्ट्रा शुगर को हटाने के लिए जरूरी है, लेकिन इससे शरीर में अतिरिक्त पानी की कमी हो सकती है. समय के साथ यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकत है और एक व्यक्ति को सामान्य से अधिक प्यास लग सकती है.

3. हमेशा भूख लगना

डायबिटीज वाले लोगों को अक्सर अपने खाने से पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती है. पाचन तंत्र भोजन को ग्लूकोज में तोड़ देता है, जिसे शरीर फ्यूल के रूप में उपयोग करता है. डायबिटीज वाले लोगों में इस ग्लूकोज की पर्याप्त मात्रा ब्लड फ्लो से शरीर की कोशिकाओं में नहीं जाती है. नतीजतन, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को अक्सर भूख लगती है.

क्या अंडे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं? जानें किन फूड्स को आज ही डाइट से हटा देना चाहिए

4. बहुत थकान महसूस होना

टाइप 2 डायबिटीज किसी व्यक्ति के एनर्जी लेवल को प्रभावित कर सकता है और उन्हें बहुत थका हुआ महसूस करा सकता है. यह थकान ब्लड फ्लो से शरीर की कोशिकाओं में अपर्याप्त शुगर के परिणामस्वरूप होती है.

io8k7qtg

5. धुंधली आंखों की रोशनी

ब्लड शुगर की अधिकता आंखों में छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है. यह धुंधली दृष्टि एक या दोनों आंखों में हो सकती है. अगर डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति उपचार के बिना रहता है, तो इन रक्त वाहिकाओं को नुकसान अधिक गंभीर हो सकता है.

सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

6. घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

हाई शुगर लेवल शरीर की नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को खराब कर सकता है. नतीजतन, यहां तक ​​कि छोटे घावों को ठीक होने में हफ्तों या महीनों लग सकते हैं.

7. हाथ या पैर में झुनझुनी, सुन्नता या दर्द

हाई ब्लड शुगर लेवल ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकता है और शरीर की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में इससे दर्द या हाथों और पैरों में झुनझुनी या सुन्नता की अनुभूति हो सकती है.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

8. त्वचा पर काले धब्बे

गर्दन, कांख या कमर पर गहरे रंग के धब्बे भी डायबिटीज के उच्च जोखिम का संकेत दे सकते हैं. ये पैच बहुत नरम और मखमली महसूस कर सकते हैं. इस त्वचा की स्थिति को एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स के रूप में जाना जाता है.

9. खुजली और यीस्ट इंफेक्शन

खून या यूरीन में अतिरिक्त शुगर यूस्ट के लिए भोजन प्रदान करती है, जिससे संक्रमण हो सकता है. यूस्ट संक्रमण त्वचा के गर्म, नम क्षेत्रों, जैसे मुंह, जननांग क्षेत्रों और बगलों पर होता है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com