विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद

Foods To Avoid Before Sleep: रात में अच्छी और गहरी नींद चाहिए, तो कुछ फूड आइटम को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए. जहां एक ओर कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो अपको अच्‍छी नींद दिला सकते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे आहार भी हैं जो आपकी नींद को डिस्‍टर्ब कर सकते हैं. जो अस्वास्थ्यकर हैं और इन्‍हें पचाना मुश्किल है. ऐसे में इन फूड्स का सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद
रात को सोते समय क्या नहीं खाना चाहिए?

Foods To Avoid Before Bed: रात की अच्छी नींद (Good Sleep) स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Lifestyle) की नींव है. नींद हमारे दिमाग और शरीर को रिचार्ज करती है. जब हमारा सिस्टम आराम करता है, तो यह ठीक हो जाता है और मजबूत हो जाता है. नींद की कमी सिरदर्द से लेकर हृदय रोग तक कई तरह की समस्याओं से जुड़ी हुई है. नींद को कई चीजें प्रभावित करती हैं जैसे बिस्तर, लाइट, सोने वाली जगह का परिवेश यानी वातावरण वगैरह और कमरे का तापमान. ये कई ऐसे पहलू हैं जो यह तय करते हैं कि आपकी नींद कितनी गहरी और अच्‍छी हो सकती है. हालांकि अच्‍छी नींद पाने में आहार की भी बड़ी भूमिका है. हम कई बार इस तरह की बातें कर चुके हैं कि अच्‍छी नींद (Deep Sleep) पाने के लिए क्‍या खाएं या किस तरह की डाइट (Diet) लेने से गहरी और अच्‍छी नींद आती है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्‍हें खाने से आप अपनी नींद को कच्‍चा बना सकते हैं.

Raat ko Sone se Pahle Kya Nahi Khana Chahiye: जी हां, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्‍हें खाने से आपका सोना मुश्‍किल हो सकता है. कभी-कभी, हमें यह ध्‍यान ही नहीं होता कि हमने क्‍या खाया है, अच्‍छी नींद के लिए रात में सोने से पहले क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं. और जब हमारे गलत खानपान से नींद टूटने लगती है, तो हम इस समस्या का एहसास करने की बजाय, अनिद्रा के लिए अन्य कारणों को जिम्मेदार ठहराते हैं.

इसे भी पढ़ें : Mobile Addiction: हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोता है बच्चा? ये आदत बिगाड़ सकती है बच्‍चे की मेंटल और फिजिकल हेल्थ, ऐसे कम करें बच्‍चों का स्‍क्रीन टाइम

Foods To Avoid Before Sleep: रात में अच्छी और गहरी नींद चाहिए, तो कुछ फूड आइटम को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए. जहां एक ओर कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो अपको अच्‍छी नींद दिला सकते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे आहार भी हैं जो आपकी नींद को डिस्‍टर्ब कर सकते हैं. जो अस्वास्थ्यकर हैं और इन्‍हें पचाना मुश्किल है. ऐसे में इन फूड्स का सेवन रात में नहीं करना चाहिए. तो चलिए बिना देर करे जाने हैं कि सोने से पहले क्‍या नहीं खाना चाहिए.

सोने से पहले क्‍या नहीं खाना चाहिए | Foods You Must Avoid to Get a Good Night's Sleep | Raat ko Sone se Pahle Kya Nahi Khana Chahiye

टमाटर

यह सब्जी दो कारणों से आपकी नींद में बाधा डाल सकती है. पहला, इसमें टायरामाइन होता है. यह एक एमिनो एसिड है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है और आपको जगाए रखता है. (कुछ प्रकार के पनीर में टायरामाइन भी होता है, और इसलिए इनसे बचना चाहिए.) दूसरे, टमाटर प्रकृति में अम्लीय होते हैं. सोने से ठीक पहले इनका सेवन करने से अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. यही कारण है कि आपको सोने से पहले संतरे जैसे अन्य खट्टे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

ujo0vk08

सोने से पहले टमाटर खाने से आपकी नींंद में बाधा आ सकती है.   

पनीर

जैसा कि हमने पहले भी आपको बताया कि पनीर के कुछ प्रकारों में टायरामाइन भी होता है, जो आपके दिमाग को चुस्‍त रखता है. जो इसे रात में खाने के लिए एक खराब विकल्प बनाता है.  तो इसे सोने से पहले नहीं खाना चाहिए. सोने से पहले पनीन खाने से नींद डिस्‍टर्ब हो सकती है.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन होता है. यह तो सभी जानते हैं कि कैफीन आपकी नींद भगाने का काम करता है. कैफीन रात में खाने के लिए खराब फूड्स में से एक है. ठीक इसी तरह आपको चाय और कॉफी के सेवन से भी बचना है.

isu3qiqo

कैफीन रात में खाने के लिए खराब फूड्स में से एक है. 

स्‍पाइसी फूड

अगर आप मसालेदार या स्‍पाइसी फूड के शौकीन हैं, तो इसे खाने के लिए दिन का समय चुनें. रात में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. यह आपको सीने में जलन जैसी समस्‍याओं के साथ छोड़ सकता है. मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन यौगिक होता है, जो पाचन को स्‍लो कर देता है. यानी जो भी आप खाएंगे वह आपके पेट में लंबे समय तक होगा और आपका पेट देर तक खाना पचाने में व्‍यस्‍त रहेगा. ऐसे में अच्‍छी और गहरी नींद ले पाना आपके लिए मुश्‍किल हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;