Kidney Stone निकालने का रामबाण उपाय हो सकता है Pumpkin Juice, लीवर और दिल के लिए भी फायेदमंद, जानें 5 लाभ

Pumpkin Juice Health Benefits: कद्दू का जूस न सिर्फ किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है बल्कि ये लीवर और हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही ये जूस कमजोरी भी दूर कर सकता है. यहां जानें इसके जबरदस्त फायदों के बारे में.

Kidney Stone निकालने का रामबाण उपाय हो सकता है Pumpkin Juice, लीवर और दिल के लिए भी फायेदमंद, जानें 5 लाभ

Benefits Of Pumpkin Juice: कद्ददू का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • सफेद कद्दू आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का एकमात्र समाधान हो सकता है.
  • Benefits Of Pumpkin Juice: कद्दू के जूस के फायदे इतने गजब हैं.
  • आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू जूस बेहद लाभकारी माना जाता है.

Benefits Of Pumpkin Juice In Hindi: सफेद कद्दू आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का एकमात्र समाधान हो सकता है. कद्दू के जूस के फायदे (Benefits Of Pumpkin Juice) इतने गजब हैं कि आप हैरान रह जाएंगे. चेहरे की चमक (Face Glow) कम होना या वजन बढ़ना ये सब आयरन की कमी (Iron Deficiency) के कारण हो सकता है. शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू जूस बेहद लाभकारी माना जाता है. अगर आपको कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं है तो आप इसका जूस का जूस रोज सुबह पी सकते हैं. माना जाता है कि किडनी की पथरी के लिए कद्दू का जूस (Pumpkin Juice For Kidney Stones) काफी लाभकारी है. आइए जानते हैं सफेद कद्दू का जूस पीने से क्या फायदे मिलते हैं और क्या है इस जूस को बनाने का सही तरीका.

कद्दू का जूस पीने के जबरदस्त फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Pumpkin Juice

1) विटामिन डी का अच्छा स्रोत

सफेद कद्दू के रस की एक बड़ी खासियत यह है कि यह विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है. खास बात यह है कि आपको किसी अन्य रस से इतना विटामिन डी नहीं मिलता है. कद्दू के जूस में विटामिन डी के अलावा कॉपर, आयरन और फॉस्फोरस भी मौजूद होता है.

खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को आज ही त्यागें और इन 6 चीजों को डेली खाना शुरू करें

2) कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन

कद्दू का जूस विटामिन बी1, बी2, बी2, सी, ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है. इसके अलावा कद्दू के जूस में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

bb8d6um

3) लीवर और किडनी के लिए फायदेमंद

कद्दू का जूस लीवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर किसी व्यक्ति को किडनी की पथरी की समस्या है तो उसे दिन में 3 बार कद्दू का रस पीने से लाभ होता है.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व, जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

4) शारीरिक कमजोरी को दूर करता है

एनीमिया और शारीरिक कमजोरी को भी सफेद कद्दू का रस दूर कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए सफेद कद्दू का रस काफी फायदेमंद माना जाता है.

5) दिल की सेहत का रखें ख्याल

कद्दू के रस में धमनियों को साफ करने की क्षमता होती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. कद्दू के रस में एंटीऑक्सिडेंट इतने अधिक होते हैं कि यह शरीर को धमनी ऑस्टियोपोरोसिस यानी धमनियों के सख्त होने से बचाता है.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

कैसे बनाएं कद्दू का जूस (How To Make Pumpkin Juice)

कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को कद्दूकस कर लें और उसका जूस छान लें. इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.