Morning Routine For Weight Loss: पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

Weight Loss Routine: हमारी कुछ गलत आदतें वजन घटाने की यात्रा को प्रभावित कर सकती हैं. अगर तेजी से वजन कम करने के उपाय (Ways To Lose Weight Fast) की तलाश में आप भी हैं तो आपको भी अपने दिन की शुरूआत कुछ हेल्दी आदतों के साथ करने की जरूरत है.

Morning Routine For Weight Loss: पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

Weigh Loss के साथ पूरे Body Fat को घटाने के लिए रोज सुबह जल्दी उठेंय

खास बातें

  • कुछ गलत आदतें वजन घटाने की यात्रा को प्रभावित कर सकती हैं.
  • फैट लॉस के लिए कुछ मॉर्निंग वेट लॉस हैबिट्स को भी अपनाना होगा.
  • यहां जानें पेट की चर्बी को आसानी से कैसे कम किया जाए.

How Can I Lose My Belly Fat Easily: मॉर्निंग रिचुअल जरूरी क्यों हैं? खासकर जब वजन घटाने की बात आती है तो मॉर्निंग रूटीन (Morning Routine) काफी मायने रखता है. ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत एक कप चाय से होती है और कुछ लोगों की यह वर्कआउट रूटीन (Workout Routine)  से शुरू होती है, लेकिन अगर हम अपने मोटापे (Obesity) को कम करना चाहते हैं सुबह वर्कआउट (Morning Workout Routine) और डाइट फॉलो करने के कुछ मॉर्निंग वेट लॉस हैबिट्स (Morning Weight Loss Habits) भी अपनाना होगा. हमारी कुछ गलत आदतें वजन घटाने की यात्रा को प्रभावित कर सकती हैं. अगर तेजी से वजन कम करने के उपाय (Ways To Lose Weight Fast) की तलाश में आप भी हैं तो आपको भी अपने दिन की शुरूआत कुछ हेल्दी आदतों के साथ करने की जरूरत है. वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) में आपको कुछ मॉर्निंग हैबिट्स को भी जोड़ना चाहिए. यहां जानें पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कैसे कम किया जाए.

वेट लॉस के लिए सुबह का समय क्यों फायदेमंद है?

नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी, न्यूकैसल के शोध के अनुसार, लोग सुबह खाली पेट व्यायाम करने से 20 प्रतिशत तक अधिक बॉडी फैट बर्न कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि खाली पेट ऊर्जा पैदा करने के लिए और वर्कआउट सेशन के दौरान आपको चलते रहने के लिए शरीर चर्बी को बर्न करने लगेगा. इससे मोटापा जल्दी कम करने में मदद मिलती है.

सुबह की आदतें जो तेजी से वजन घटाती हैं | Morning Habits That Lose Weight Fast

1. सुबह जल्दी उठें

जल्दी उठने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी नींद से समझौता कर लें. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा पर्याप्त नींद लें. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए जल्दी सोने और जल्दी उठने के टिप्स को फॉलो करें. एक आरामदायक रात की नींद के बाद उठें और अपनी मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करके वर्कआउट और हेल्दी ब्रेकफास्ट करें. एक हेल्दी स्टार्ट करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व जो झुर्रियों को चेहरे से कर देत हैं गायब, जल्दी नहीं दिखेंगे बूढ़े

2. धूप में बैठें

हड्डियों को मजबूत रखने के अलावा सनशाइन विटामिन वजन घटाने के लिए भी जरूरी है. रात को जल्दी बिस्तर पर जाएं और जब आप उठें तो कुछ मिनटों के लिए धूप में बैठें और प्राकृतिक विटामिन डी का सेवन करें. सुबह सूरज की रोशनी में बैठने से आपको अधिक ऊर्जावान और हेल्दी महसूस करने में मदद मिलेगी और साथ ही आपके हार्मोनल परिवर्तन ट्रैक पर रहेंगे, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.

3. वर्कआउट रूटीन बनाएं

जर्नल मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं सुबह व्यायाम करती हैं, उनका वजन अधिक होता है और वे भोजन से कम विचलित होती हैं. डेली मॉर्निंग वर्कआउट आपके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है.

ओह, तो स्किन पर इस वजह से होते हैं दाद...! जानें खुजली और दाद में अंतर और Ringworms से बचने के तरीके

qd72h658

4. खूब पानी पिएं

सुबह उठकर पानी को मिस न करें. आपका पहली ड्रिंक पानी ही होनी चाहिए. पानी जैविक क्रिया के लिए जरूरी है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. यह आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. साथ ही पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपको भूख कम लगती है. आप सादा पानी या नींबू पानी पी सकते हैं. हालांकि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो नींबू पानी एक बेहतर विकल्प है.

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

4. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट

आपकी सुबह कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, अपना नाश्ता कभी न छोड़ें और ऐसा नाश्ता करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. क्योंकि डाइटिंग करने वाले व्यक्ति के रूप में आप जो खाते हैं वह काफी महत्वपूर्ण है और प्रोटीन से भरपूर डाइट भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके साथ ही प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपके शरीर को मजबूत रखने में भी मदद करता है. आप अंडे, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू मूंगफली और ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं.

5. माइंडफुलनेस का पालन करें

जब आप तनाव में होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन जारी करता है. कोर्टिसोल से वजन बढ़ सकता है. इसलिए तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से माइंडफुलनेस का अभ्यास करें. अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, माइंडफुलनेस तनाव को दूर करने, ऊर्जा और याददाश्त को बढ़ाने और फोकस बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Sleeping Tips At Night: रात को करवटें बदलकर हो गए हैं परेशान, तो नींद न आने के ये हो सकते हैं 3 कारण

6. अपना वेट करें

सुबह उठते ही अपना सही वजन मापें. हर सुबह अपना वजन मापने से आपको अपने रूटीन और एक्टिविटीज को समझने में मदद मिलती है जो आपको वजन कम करने में मदद कर रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.