विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2022

PCOS से परेशान महिलाओं को क्यों डेली व्यायाम करना चाहिए? जानिए इसके पीछे की 7 वजह

Benefits Of Exercise For PCOS: यहां बताया गया है कि अगर आपको पीसीओएस है तो आपको नियमित रूप से व्यायाम क्यों करना चाहिए. क्या डेली एक्सरसाइज करके पीसीओएस को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Read Time: 6 mins
PCOS से परेशान महिलाओं को क्यों डेली व्यायाम करना चाहिए? जानिए इसके पीछे की 7 वजह
PCOS Management: व्यायाम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

How Exercise Helps In PCOS: पीसीओएस का मतलब पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है. पीसीओएस हाल के सालों में महिलाओं में एक बहुत ही सामान्य हार्मोनल विकार के रूप में उभरा है. कई कारक पीसीओएस (PCOS) की ग्रोथ और गंभीरता को प्रभावित करते हैं. यह हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) अन्य अंगों के कामकाज को प्रभावित कर सकता है और किसी के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है.

क्या आप जानते हैं आंखों से क्यों निकलते हैं आंसू? जानें आंसू निकलना क्यों जरूरी है

निदान होने पर, डॉक्टर पीसीओएस को बेहतर बनाए रखने के लिए कई लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव का सुझाव दे सकते हैं. पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए भी नियमित रूप से व्यायाम करने को बहुत प्रोत्साहित किया जाता है. पीसीओएस है तो व्यायाम करना क्यों महत्वपूर्ण है यहां बताया गया है.

पीसीओएस में व्यायाम की इंपोर्टेंस | Importance Of Exercise In PCOS

सामान्य तौर पर व्यायाम करने से हमारे शरीर को अनंत लाभ होते हैं. वास्तव में, नियमित रूप से व्यायाम करना एक जरूरत के रूप में माना जाना चाहिए. अगर आपके पास पीसीओएस है तो व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करने के कारण यहां दिए गए हैं:

स्वेदन क्या है? क्यों ये आयुर्वेदिक क्रिया शरीर के लिए मानी जाती है कमाल, जानें फायदे और विधि

1. डायबिटीज के खतरे को कम करता है

पीसीओएस होने से आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता पर काफी प्रभाव पड़ सकता है. नियमित रूप से कार्डियो व्यायाम और अभ्यास करने से इंसुलिन के प्रति आपकी प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इंसुलिन मैनेजमेंट में सुधार डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

2. एंडोर्फिन रिलीज करता है

पीसीओएस होने से आप हार्मोनल असंतुलन के कारण अवसाद और कई अन्य मूड विकारों से ग्रस्त हो सकते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने से एंडोर्फिन और कई अन्य खुश हार्मोन निकलते हैं जो मूड डिसऑर्डर्स के आपके जोखिम को कम करते हैं.

Sinus से लेकर माइग्रेन तक में फायदेमंद है Jal Neti Kriya, नाक में डाला जाता है पानी, जानें पूरी प्रक्रिया

h0t2il98

3. नींद की क्वालिटी में सुधार करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में नींद से संबंधित विकार जैसे खर्राटे, स्लीप एपनिया आदि विकसित होने का अधिक खतरा होता है। महिलाओं और स्लीप एपनिया पर पर्याप्त अध्ययन की कमी के कारण, यह अनिर्धारित भी हो सकता है। इसलिए, नींद की गुणवत्ता में सुधार और इन जोखिमों को कम करने के लिए स्वस्थ व्यायाम दिनचर्या का पालन करना आदर्श है.

Weight Loss Workout: बर्पीज की बजाय जंपिंग जैक के इस आसान और इफेक्टिव वैरिएशन को आजमाएं

4. कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में मदद करें

कई बीमारियों के समान पीसीओएस वाली महिलाओं में भी कोलेस्ट्रॉल विकसित होने का खतरा हो सकता है. पीसीओएस वाली ज्यादातर महिलाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल हमारे मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित कर सकता है. नियमित व्यायाम के साथ हेल्दी डाइट लेने से जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है.

5. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल के अलावा, पीसीओएस वाली महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर और अधिक पुरानी हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित होने का भी अधिक जोखिम होता है. इसके अलावा, व्यायाम, सामान्य रूप से हमारे हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और हमें कई बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील बनाता है.

पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण है वस्त्र धौति क्रिया, मुंह से कपड़ा डालकर पेट को करते हैं क्लीन, जाने पूरी विधि

6. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

यह मुख्य कारण हो सकता है कि आपको नियमित व्यायाम क्यों करना चाहिए. वजन बढ़ने से पीसीओएस हो सकता है या बिगड़ सकता है. लगातार वर्कआउट करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, अगर आपको पीसीओएस है तो वजन कम करने में समय लग सकता है, भले ही आप हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करें. वजन घटाने से आपको कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

7. हार्मोन को मैनेज करने में मदद करता है

नियमित रूप से व्यायाम करने से हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है और वृद्धि होती है. पीसीओएस हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है जिसे नियमित व्यायाम के जरिए मैनेज किया जा सकता है. व्यायाम करने से इंसुलिन और एस्ट्रोजन को कम करने में भी मदद मिलती है.

Monkeypox: मंकीपॉक्स कैसे फैलता है, लक्षण, उपचार और बचाव के तरीकों के बारे में यहां आसान भाषा में जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
PCOS से परेशान महिलाओं को क्यों डेली व्यायाम करना चाहिए? जानिए इसके पीछे की 7 वजह
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;