Eye Health: क्या आप जानते हैं आंखों से क्यों निकलते हैं आंसू? जानें आंसू निकलना क्यों जरूरी है

Eye Care Tips: अगर हम कहें कि रोना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है तो आप थोड़ा आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि रोना भले सेहत के लिए अच्छा कैसे हो सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आंसू से होने वाले फायदों के बारे में.

Eye Health: क्या आप जानते हैं आंखों से क्यों निकलते हैं आंसू? जानें आंसू निकलना क्यों जरूरी है

Eye Care Tips: आंसू आने से आंख साफ होती है और यह हमारी आंखों को हेल्दी भी रखता है.

Why Do Tears Come Out Of Your Eyes: आंसू आपकी आंखों को गीला और चिकना रखते हैं ताकि आप स्पष्ट रूप से देख सकें. वे आपकी आंखों को संक्रमण और गंदगी और धूल जैसी परेशान करने वाली चीजों से भी बचाते हैं. हर बार जब आप पलक झपकाते हैं, तो आंसू की एक पतली परत जिसे "टियर फिल्म" कहा जाता है. आपको बता दें कि आंसू आना या रोना आपकी सेहत को कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. जी हां, कई सारी रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि आंसू आने से आंख साफ होती है और यह हमारी आंखों को हेल्दी भी रखता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आंसू क्यों आते हैं और इसके फायदे क्या होते हैं.

स्वेदन क्या है? क्यों ये आयुर्वेदिक क्रिया शरीर के लिए मानी जाती है कमाल, जानें फायदे और विधि

क्यों आते है आंसू (Why Do Tears Come)

जब हम इमोशनल होते हैं या कभी-कभी बहुत खुश होते हैं या जब हमारी आंखों में कोई चीज चली जाती है या जब हम प्याज काटते हैं तो हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं. बता दें कि आंसू आंख की अश्रु नलिकाओं से निकलने वाला तरल पदार्थ है जो पानी और नमक के मिश्रण से बना होता है. इसमें तेल, बलगम और एंजाइम नामक रसायन भी होते हैं जो कीटाणु को मारते हैं.

आंसू से होने वाले फायदे (Benefits of Tears) 

1. हमारी आंखों को सही तरीके से काम करने के लिए आंसुओं की जरूरत होती है. आपकी आंख के मुख्य भाग जिन्हें ग्रंथियां कहा जाता है, आंसू इसे स्वस्थ रखते हैं.

Sinus से लेकर माइग्रेन तक में फायदेमंद है Jal Neti Kriya, नाक में डाला जाता है पानी, जानें पूरी प्रक्रिया

2. जब कोई इंसान रोता है तो केमिकल रिलीज होते हैं जिससे इंसान अच्छा महसूस करता है उसका मूड भी लाइट हो जाता है.

3. इतना ही नहीं आंसू में लाइसोजोम केमिकल पाया जाता है, जो एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, यह हमें आंखों के संक्रमण से बचाता है. 

4. रोना या आंखों से आंसू निकल जाने से आपका तनाव कम होता है. आंसू में स्ट्रेस के हार्मोंस को कम करने की क्षमता पाई जाती है.

5. आंसू आने से आंखें शुष्क नहीं होती हैं और यह आंखों में नमी बनाए रखता है, इसकी वजह से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

बर्पीज की बजाय जंपिंग जैक के इस आसान और इफेक्टिव वैरिएशन को आजमाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.