सामान्य सर्दी-खांसी का इलाज ही नहीं इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखती है यह एक चीज

Tulsi Kadha Health Benefits: अगर तुलसी का काढ़ा बनाने का सही तरीका पता हो तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. यहां हमारे पास काढ़ा बनाने की आसान रेसिपी है जिसे कुछ सामग्रियों का उपयोग करके घर पर तैयार किया जा सकता है.

सामान्य सर्दी-खांसी का इलाज ही नहीं इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखती है यह एक चीज

Tulsi Kadha Benefits: तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं.

खास बातें

  • Tulsi Kadha Benefits: तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं.
  • Tulsi Kadha For Immunity: काढ़ा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है.
  • संक्रमण को दूर रखने के लिए काढ़ा सबसे जानदार घरेलू उपायों में से एक है.

Benefits Of Tulsi Kadha: महामारी के बाद से जब भी संक्रमण से लड़ना हो या अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना हो तो हमें सबसे पहले तुलसी के काढ़े की याद आती है. तुलसी काढ़ा के फायदे कमाल के हैं ये सभी जानते हैं. काढ़ा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और हमें स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है. संक्रमण को दूर रखने के लिए काढ़ा सबसे जानदार घरेलू उपायों में से एक है. अगर तुलसी का काढ़ा बनाने का सही तरीका पता हो तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. यहां हमारे पास काढ़ा बनाने की आसान रेसिपी है जिसे कुछ सामग्रियों का उपयोग करके घर पर तैयार किया जा सकता है.

आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा

तुलसी का कड़ा कैसे बनाते हैं? | How To Make Basil Kadha?

  • 4-5 तुलसी के पत्ते
  • 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 इंच अदरक
  • 3-4 मुनक्का
  • 2 गिलास पानी

एक पैन में दो गिलास पानी डालें. पैन में सभी सामग्री डालकर मिला लें. पानी को 15 मिनट तक उबलने दें. आंच बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. मिश्रण को छान लें और पी लें. आप स्वाद के लिए पानी में नींबू का रस या गुड़ मिला सकते हैं.

तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Basil Decoction

इस काढ़े को बनाने में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं.

1. तुलसी

इसमें एंटीवायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो किसी भी स्वास्थ्य संक्रमण को दूर रखते हैं. जिन लोगों को श्वसन संबंधी विकार हैं या जिन्हें अक्सर सर्दी-खांसी हो जाती है, उनके लिए तुलसी सबसे अच्छी सामग्री है. तुलसी में फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और ये आपको मुंह, लीवर या त्वचा के कैंसर से बचाते हैं. तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

मुनक्का

सूखे अंगूर या किशमिश के रूप में भी जाना जाता है, मुनक्का सदियों से भारतीय दवाओं का हिस्सा रहा है. यह आपको पुरानी बीमारी से बचाता है. यह अम्लता को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी माना जाता है. मुनक्का में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

दालचीनी

दालचीनी एक सुपरफूड है! यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है. यह आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाता है और किसी भी पुरानी बीमारी के जोखिम को दूर रखता है.

काली मिर्च

काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल अलग-अलग डिश बनाने में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो गठिया, डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

पुरुषों में इन जरूरी चीजों को बढ़ा देता है मखाना, तभी हैं लोग इसके दीवाने; इन वजहों से रोज खाना चाहिए

अदरक

अदरक न केवल आपके व्यंजनों में बहुत अच्छा स्वाद जोड़ता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सेल डैमेज को रोकते हैं. अदरक मॉर्निंग सिकनेस को रोकने में मदद करता है. अदरक कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

इस काढ़े को पीने से आपको शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी. यह आपके पाचन में सुधार करने में भी सहायक है. इस काढ़े को पीने से आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और हानिकारक बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया बालों का झड़ना रोकने, सफेद होने से बचाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा

Roasted Garlic For Male: पुरुष अगर डेली खाएंगे 2 कली भुना हुआ लहसुन, तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Skin Care Tips: कैसे पहचानें की आपकी स्किन ड्राई है? यहां हैं रूखी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के टिप्स