Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

Acidity Home Remedies: इस असहज स्थिति से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग गोलियां खाते रहते हैं, लेकिन एसिडिटी से राहत पाने का एक प्राकृतिक तरीका है, जिसे आप आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं. यह दो-चीजों से बना ड्रिंक एसिडिटी और कब्ज से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

Acidity Home Remedies: एसिडिटी या ब्लोटिंग एक सामान्य चिकित्सा स्थिति है

खास बातें

  • एसिडिटी या ब्लोटिंग एक सामान्य चिकित्सा स्थिति है.
  • लगभग सभी को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है.
  • पेट से जुड़ी ये समस्याएं किसी को भी मुश्किल में डाल सकती हैं.

Homemade Drink For Acidity: एसिडिटी या ब्लोटिंग एक सामान्य चिकित्सा स्थिति है और लगभग सभी को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है. पेट से जुड़ी ये समस्याएं किसी को भी मुश्किल में डाल सकती हैं. एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स का प्रमुख कारण भारी भोजन करना या भारी भोजन करने के तुरंत बाद लेट जाना है. वहीं कई लोग एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों की तरह रुख करते हैं. वहीं सभी ये भी चाहते हैं कि कब्ज का नेचुरल इलाज किया जाए. इस असहज स्थिति से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग गोलियां खाते रहते हैं, लेकिन एसिडिटी से राहत पाने का एक प्राकृतिक तरीका है, जिसे आप आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं. यह दो-चीजों से बना ड्रिंक एसिडिटी और कब्ज से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है.

Roasted Garlic For Male: पुरुष अगर डेली खाएंगे 2 कली भुना हुआ लहसुन, तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

जादुई ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री | Ingredients For Making A Magic Drink

यह जादुई ड्रिंक जीरा और अजवाइन के बीज से बना है. यह पेय आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करना आसान है.

सामग्री: पानी का एक जार
जीरा 2 बड़े चम्मच
अजवाइन 1 बड़ा चमचा

बनाने का तरीका:

पानी के जार में जीरा और अजवायन मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह पानी को छान लें और सुबह सबसे पहले पानी पिएं.

इस पेय को पीने का दूसरा तरीका चाय के रूप में है. रात भर बचे पानी को सुबह तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए और फिर चाय की तरह इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए अपने पेय में थोड़ा कसा हुआ अदरक और नींबू मिलाएं.

Hair Care Oil: फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया बालों का झड़ना रोकने, सफेद होने से बचाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा

यह ड्रिंक कैसे काम करता है?

अजवाइन या कैरम के बीज के कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं और आयुर्वेद में लंबे समय से दवाओं को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है. अजवाइन का पानी आपके पेट और गर्भाशय को साफ करने में मदद करता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. वजन कम करने की कोशिश करते समय भी यह अच्छा है.

जीरा एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. जीरे का पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

सीने में जलन और खट्टी डकार का रामबाण इलाज हैं ये फूड्स और घरेलू नुस्खे

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.