विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2021

Best Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा

Foods For Iron Rich Diet: आयरन की कमी से तात्पर्य शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स की कमी, जिसके कारण हीमोग्लोबिन गिर जाता है. ऐसे में आयरन की कमी को कैसे पूरा करें? जैसे सवाल अगर आपने मन में भी हैं तो यहां आयरन से भरपूर फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Best Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा
Foods For Iron Deficiency: आयरन की कमी को कैसे पूरा करें? यहां हैं बेस्ट फूड्स

Foods For Iron Deficiency: हेल्दी शरीर में ही हेल्दी माइंड का वास होता है और अपने आपने संपूर्ण तन-मन को खुश रखने के लिए हेल्दी शरीर को बनाए रखना जरूरी है. हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी एक सामान्य घटना है और इसको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. क्या आपको रोजाना पर्याप्त आयरन मिल रहा है? संभावना है कि हम में से ज्यादातर को शायद नहीं. हमारे शरीर को बढ़ने और विकसित होने के लिए आयरन की जरूरत होती है. आयरन एनीमिया को रोकने और आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकता है. अगर आप आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो हम आपको इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं. आयरन की कमी से तात्पर्य शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स की कमी, जिसके कारण हीमोग्लोबिन गिर जाता है. ऐसे में आयरन की कमी को कैसे पूरा करें? जैसे सवाल अगर आपने मन में भी हैं तो यहां आयरन से भरपूर फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आयरन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये चीजें | Add These Things In The Diet For Iron Today

यह कमी बेहद आम है, खासकर महिलाओं में जब वे मासिक धर्म शुरू करती हैं, गर्भावस्था के दौरान या जब वे रजोनिवृत्ति के करीब होती हैं. आयरन की कमी के सबसे आम लक्षण हैं पुरानी थकान, देरी से या हैवी पीरियड्स, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, ठंडे हाथ/पैर और पीलापन. भले ही अब बाजार में बहुत से सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं, लेकिन यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपकी डाइट में स्वाभाविक रूप से आयरन की कमी को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे.

1. ब्लैक आइड पीज

काली आंखों वाला मटर आयरन से भरपूर होता है और इसके छोटे-छोटे हिस्से आपको आयरन प्रदान कर सकते हैं जिसकी शरीर को जरूरत होती है. इसलिए इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी आयरन की कमी की समस्याओं को कुशलतापूर्वक और पूरी तरह से हल किया जा सकता है.

2. ऑर्गन मीट

लीवर, किडनी, मस्तिष्क और हृदय, सभी अंग मांस आयरन के समृद्ध स्रोत हैं. लीवर विशेष रूप से आयरन के समृद्ध स्रोत हैं और बीफ लीवर की एक छोटी सी सर्विसिंग एक दिन में आपकी ज्यादातर आवश्यक आयरन प्रदान कर सकती है.

3. गुड़

गुड़ शरीर के लिए प्लांट बेस्ड शुगर का बेहतरीन स्रोत है. अपनी डेली डाइट में गुड़ का एक छोटा सा हिस्सा शामिल करने से कमियों में काफी मदद मिल सकती है. भले ही गुड़ की सिंगल सर्विंग आपकी डेली डाइट की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, नियमित सफेद चीनी को गुड़ के साथ बदलने से आपकी डाइट में अधिक आयरन शामिल करने में मदद मिल सकती है और यह एक स्वस्थ विकल्प भी है.

4. अमला

आंवला एक सुपर फूड है क्योंकि यह विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद आयरन की प्रचुरता के कारण आंवला एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसका अचार, कैंडी या मुरब्बा सहित विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है. आंवले को उबाल कर कच्चा भी खाया जा सकता है.

5. भीगी हुई किशमिश

ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं और किशमिश विशेष रूप से कॉपर और विटामिन्स से भरपूर होते हैं जो रक्त कोशिका निर्माण के लिए फायदेमंद होते हैं. आठ से दस किशमिश रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन खाने से रक्त स्वास्थ्य में काफी मदद मिल सकती है.

6. पालक

पालक वास्तव में आपकी मांसपेशियों और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है और इसे सब्जी के रूप में हफ्ते में दो बार सेवन करना या अन्य रूपों में इसका सेवन करना आयरन का अच्छा स्रोत साबित हो सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Best Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com