Non Dairy Foods For Calcium: दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं तो इन 11 चीजों को खाकर पूरी करें कैल्शियम की जरूरत

Non Dairy Foods Rich In Calcium: वेगन लोगों और डेयरी का सेवन नहीं करने वाले लोगों के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स की एक लंबी लिस्ट हैं. अगर आपको भी दूध पसंद नहीं है तो इन टेस्टी और कैल्शियन रिच फूड्स को डाइट में शामिल करें.

Non Dairy Foods For Calcium: दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं तो इन 11 चीजों को खाकर पूरी करें कैल्शियम की जरूरत

Foods For Calcium: दूध के अलावा कैल्शियम के लिए इन नॉन डेयरी फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  • ये फूड्स वेगन लोगों के लिए और जिनको दूध से एलर्जी है उनके लिए अच्छे हैं.
  • कैल्शियम शरीर में कई जरूरी कामकाज को करने के लिए आवश्यक है.
  • दूध, पनीर और दही कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत हैं.

Calcium Rich Foods: बहुत सारे नॉन डेयरी फूड्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं. यह अच्छी खबर हो सकती है, खासकर वेगन लोगों के लिए और जिनको दूध से एलर्जी है. कई लोग डेयरी प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से पचा नहीं सकते हैं. कैल्शियम शरीर में कई जरूरी कामकाज को करने के लिए आवश्यक है. दूध, पनीर और दही कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन कई कैल्शियम के नॉन-डेयरी फूड्स भी खनिजों से भरपूर होते हैं. वेगन लोगों और डेयरी का सेवन नहीं करने वाले लोगों के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स की एक लंबी लिस्ट हैं. अगर आपको भी दूध पसंद नहीं है तो इन टेस्टी और कैल्शियन रिच फूड्स को डाइट में शामिल करें.

कैल्शियम से भरपूर नॉन डेयरी फूड्स | Non Dairy Foods Rich In Calcium

1. चिया बीज

चिया सीड्स भी काफी मात्रा में कैल्शियम प्रदान करते हैं. चिया में बोरॉन भी होता है, जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को मेटाबॉलाइज करने में मदद करके हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. स्मूदी में चिया के बीज मिलाएं या थोड़ा और क्रंच के लिए उन्हें दलिया या दही में मिलाएं.

बेदाग दमकती त्वचा के लिए एक दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस, जानिए सही तरीका और समय

2. सोया दूध

माना जाता है कि एक कप फोर्टिफाइड सोया दूध में गाय के दूध के बराबर कैल्शियम की मात्रा होती है. सोया दूध भी विटामिन डी से भरपूर होता है, और इसमें लैक्टोज वाले दूध की तुलना में कम सेचुरेटेड फैट होता है.

3. बादाम

इस नट में डेली रिकंमेंडेड मात्रा के का एक तिहाई कैल्शियम होता है. जबकि वसा ज्यादातर हेल्दी और मोनोअनसैचुरेटेड होती है. एक दिन में मुठ्ठीभर बादाम का सेवन कर सकते हैं.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

4. सूखे अंजीर

अंजीर एक बेहतरीन स्वीट ट्रीट है और फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. उन्हें दोपहर के स्नैक्स के रूप में आजमाएं या उन्हें क्रीमी जैम में कुचल दें.

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख...

5. टोफू

टोफू कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. कैल्शियम के लाभों को प्राप्त करने के लिए, खरीदते समय लेबलिंग को ध्यान से पढ़ें और केवल टोफू का चयन करें जिसमें कैल्शियम हो.

6. सफेद बीन्स

सफेद बीन्स कम वसा वाला भोजन है और आयरन से भी भरपूर होता है. उन्हें अपने पसंदीदा सूप या सलाद में शामिल करें उन्हें साइड डिश में खाएं, या उन्हें हम्मस में इस्तेमाल करें.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

7. सूरजमुखी के बीज

ये बीज मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के प्रभाव को संतुलित करता है और तंत्रिका और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है.

8. केल

केल सब्जियों के क्रूस परिवार से संबंधित है, जिसमें ब्रोकली भी शामिल है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो कोशिका क्षति को रोक सकता है या देरी कर सकता है. केल में कैलोरी भी कम होती है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

9. तिल

सिर्फ 1 बड़ा चम्मच तिल खाने से व्यक्ति के आहार में कैल्शियम जुड़ जाता है. उन्हें टोस्ट करने की कोशिश करें और सलाद के ऊपर बीज छिड़कें या उन्हें एक पौष्टिक स्वाद के लिए ब्रेड में बेक करें. तिल में जिंक और कॉपर भी होता है और दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

10. ब्रोकोली

ये हरी सब्जी भी कैल्शियम प्रदान करती है. अमेरिका में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, ब्रोकोली और क्रूस परिवार के अन्य सदस्यों से भरपूर आहार को कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा जा सकता है.

कैसे पहचाने ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण, ये 15 बॉडी साइन बताते हैं कि ट्यूमर बन रहा है

11. मीठे आलू

शकरकंद में भी कैल्शियम होता है. ये सब्जियां पोटेशियम और विटामिन ए और सी से भी भरपूर होती हैं. विटामिन ए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो अच्छी दृष्टि, उम्र बढ़ने के प्रभावों के प्रतिरोध और कैंसर की रोकथाम को बढ़ावा दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.