विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

हमेशा गड़बड़ रहता है ब्लड प्रेशर तो सुबह करना शुरू कीजिए ये 8 काम, तुरंत आ जाएगा कंट्रोल में

High bp ko control karne ke upay: अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो हम यहां मॉर्निंग रूटीन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको जल्द ही अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
हमेशा गड़बड़ रहता है ब्लड प्रेशर तो सुबह करना शुरू कीजिए ये 8 काम, तुरंत आ जाएगा कंट्रोल में
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें.

High bp ko kaise control karen: हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, एक ऐसी कंडिशन है जहां धमनियों की दीवारों के खिलाफ ब्लड फोर्स लगातार बहुत ज्यादा होता है. ये हार्ट पर दबाव डालता है और हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर हैं तो हम यहां मॉर्निंग रूटीन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार 8 डेली हैबिट्स | How to control blood pressure

1. एक फिक्स टाइम पर उठें

अपने शरीर की इंटरनल वॉच को कंट्रोल करने और हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ावा देने के लिए डेली जागने का समय बनाएं. पहले से हेल्दी रूटीन बनाने से भी स्ट्रेस को काफी हद तक कम किया जा सकता है. लंबे समय से तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

2. हाइड्रेट रहें

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें. हाइड्रेटेड रहने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. आप अपने पानी के गिलास को फ्लेवर्ड पानी से बदल सकते हैं. पानी के स्वाद और पोषक तत्वों को और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, ताजी सब्जियां और यहां तक कि कुछ फल भी मिला सकते हैं.

रेशम जैसे सिल्की और मुलायम दिखने लगेंगे बाल, बस लगा लीजिए ये चीजें, जल्दी लंबे और घने भी होंगे

3. एक्सरसाइज करें

हर वीक कम से कम 150 मिनट तक तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या किसी अन्य एरोबिक व्यायाम जैसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कसरत करने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा है. डेली एक्सरसाइज समय के साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

4. डीप ब्रीदिंग प्रैक्टिस करें

स्ट्रेस ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. रेलेक्सेशन को बढ़ावा देने और स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज या ध्यान का अभ्यास करने के लिए हर सुबह कुछ मिनट निकालें.

2pkn5rso

Photo Credit: iStock

5. बताई गई दवा लें

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए दवा ले रहे हैं, तो स्थिर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए इसे हर सुबह निर्धारित समय पर लगातार लें.

6. बैलेंस ब्रेकफास्ट लें

एक बैलेंस ब्रेकफास्ट तैयार करें जिसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल हों. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. सोडियम, सेचुरल और ट्रांस फैट और एक्स्ट्रा शुगर के सेवन को सीमित करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भरपूर डाइट अपनाने से ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को रुका देगा चिया सीड्स, इस तरह कर लीजिए सेवन, डायबिटीज का है रामबाण उपाय

7. कैफीन का सेवन सीमित करें

सुबह के समय कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे कॉफी या एनर्जी ड्रिंक का सेवन कम करें या उससे बचें. कैफीन अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है.

8. अपने ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करें

अपने ब्लड प्रेशर को रेगुलर चेक करने के लिए घरेलू ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करें. अपनी रीडिंग पर नजर रखें और नंबर को नोट करें और उन्हें अपने डॉक्टर को बताएं.

इस मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करने के अलावा आपको शराब का सेवन सीमित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. बहुत ज्यादा शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि शराब का सेवन सीमित रखें.

आपको धूम्रपान भी छोड़ना होगा. धूम्रपान ब्लड वेसल्स को श्रिंक कर सकता है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर में सुधार हो सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

दूध में मिलाएं इस चीज के बीज, इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी और पाचन में होगा जबरदस्त सुधार, जानें और भी गजब फायदे

Eye Flu or Conjunctivitis: आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
हमेशा गड़बड़ रहता है ब्लड प्रेशर तो सुबह करना शुरू कीजिए ये 8 काम, तुरंत आ जाएगा कंट्रोल में
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;