विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्म पानी में दालचीनी और हल्दी मिलाने से बन जाती है कमाल की ड्रिंक, रोज सुबह पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, पढ़िए

Morning Rituals: दालचीनी और हल्दी का पानी पीना आपकी हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है. ये सेहतमंद रहने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है. यहां जानिए इस अद्भुत ड्रिंक का सेवन करने के फायदे.

Read Time: 4 mins
गर्म पानी में दालचीनी और हल्दी मिलाने से बन जाती है कमाल की ड्रिंक, रोज सुबह पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, पढ़िए
Cinnamon And Turmeric Water: दालचीनी में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते है.

Cinnamon And Turmeric Water Benefits: दो पावरहाउस जो आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं वे हैं दालचीनी और हल्दी. जब इसे गर्म पानी के साथ मिलाकर अपने रूटीन में शामिल किया जाता है, तो यह आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका हो सकता है. अगर आप एक इस विंटर एक हेल्थ शॉट की तलाश में हैं जो सेहत को बढ़ावा दे सकता है और बीमारियों से लड़ने में मददगार है. यहां दालचीनी और हल्दी वाला पानी पीने के कई फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Cinnamon

दालचीनी सिर्फ खाना पकाने में उपयोग किया जाने वाला एक सुगंधित मसाला नहीं है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक कॉम्पोनेंट है. दालचीनी के कॉम्पोनेंट में से एक सिनामाल्डिहाइड है, जो इसे इसका अलग स्वाद और सुगंध देता है.

1. एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

दालचीनी में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने के लिए जरूरी हैं. यह सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर कर लीजिए सेवन, बढ़ेगी शरीर की ताकत और इम्यूनिटी, जानें गजब फायदे

2. दिल दिमाग के लिए फायदेमंद

दालचीनी कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम कर सकती है, ये दो कंडिशन हैं जो हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ाती हैं. इस प्रकार यह एक हेल्दी हार्ट सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है.

3. ब्लड शुगर रेगुलेशन

दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है, जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज या इंसुलिन रेजिस्टेंस है, वे इसके गुणों से लाभ उठा सकते हैं.

4. सूजन रोधी गुण

दालचीनी के सूजनरोधी गुण सूजन को कम करने और सूजन रिलेटेड कंडिशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Turmeric

1. शक्तिशाली सूजन रोधी

हल्दी एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के बराबर माना जाता है. हल्दी वाले पानी का रेगुलर सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे गठिया जैसी स्थितियों में राहत मिलती है.

2. एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करती है. इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है और पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: कान के अंदर जमी गंदगी को आसानी से निकालना है बाहर, तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, साफ हो जाएगा कान का मैल

3. बेहतर पाचन

आपने पाचन को बढ़ावा देने में हल्दी का उपयोग देखा गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी पित्त को उत्तेजित करती है, जो फैट के टूटने में सहायता करती है. भोजन से पहले हल्दी वाला पानी पीने से हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिना खान दे रहीं हिम्मत और हौंसले की मिसाल, खुद के बालों से बनवा रहीं विग, मां का फूटा दर्द...
गर्म पानी में दालचीनी और हल्दी मिलाने से बन जाती है कमाल की ड्रिंक, रोज सुबह पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, पढ़िए
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Next Article
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;