Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

Meal Plan For Diabetes: एक हेल्दी डाइट डायबिटीज को कंट्रोल करने और इसकी जटिलताओं को दूर करने के लिए एक आधारशिला है. एक डाइट जिसमें इंसुलिन में सुधार, सूजन को कम करने और बेहतर ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए एक अच्छा संतुलन शामिल होना चाहिए.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

Meal Plan For Diabetes: यहां डायबिटीज के लिए हेल्दी मील प्लानके बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • यहां डायबिटीज के लिए कुछ हेल्दी मील प्लान के बारे में बताया गया है.
  • डायबिटीज डाइट में अधिक गैर-स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करें.
  • चिकन, टर्की, बीन्स, टोफू, या अंडे जैसे लीन प्रोटीन का सेवन करें.

How To Control Sugar Level: आपके ब्लड शुगर लेवल को अपने टारगेट सीमा में रखते हुए आपको जरूरी पोषण प्राप्त करने के लिए कब, क्या और कितना खाना चाहिए? इसके लिए एक मील प्लान बनाने की जरूरत है. एक अच्छा मील प्लान और लाइफस्टाइल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में कारगर हो सकता है. एक हेल्दी डाइट डायबिटीज को उलटने और इसकी जटिलताओं को दूर करने के लिए एक आधारशिला है. एक डाइट जिसमें इंसुलिन में सुधार, सूजन को कम करने और बेहतर ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए एक अच्छा संतुलन शामिल होना चाहिए. डायबिटीज के लिए मील प्लान सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ हेल्दी मील प्लान और ऑप्शन के बारे में बताया गया है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे प्रभावी, आसान नेचुरल तरीके, घरेलू उपाय और बेहतरीन टिप्स

डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स | Healthy Diet Tips For Diabetics

हेल्दी मील प्लान:

अधिक गैर-स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करें, जैसे ब्रोकोली, पालक, और हरी बीन्स. सीडीसी के अनुसार, ऐसी चीजें खाएं जिनकी पर सर्विंग में 2 ग्राम से कम फाइबर हो. जहां तक संभव हो अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स की बजाय हेल्दी मील खाने पर ध्यान दें.

सीडीसी के अनुसार, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में कार्बोहाइड्रेट आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. कार्ब्स आपके ब्लड शुगर को कितनी तेजी से बढ़ाते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा भोजन ले रहें हैं और आप इसके साथ क्या खाते हैं. उदाहरण के लिए, फलों का रस पीने से पूरे फल खाने की तुलना में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. प्रोटीन, वसा या फाइबर वाले फूड्स के साथ कार्ब्स खाने से आपका ब्लड शुगर की गति धीमी हो जाती है.

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

आप हाई या लो ब्लड शुगर लेवल से बचने के लिए नियमित बैलेंस मील प्लान बनाना चाहेंगे. प्रत्येक भोजन में लगभग समान मात्रा में कार्ब्स खाना सहायक हो सकता है. कार्ब्स गिनना और प्लेट विधि का उपयोग करना दो सामान्य उपकरण हैं जो मील प्लान बनाना भी आसान बना सकते हैं.

काउंटिंग कार्ब्स:

आप कितने कार्ब्स खाते हैं और प्रत्येक भोजन के लिए एक सीमा निर्धारित करने से आपके ब्लड शुगर लेवल को अपनी टारगेट सीमा में रखने में मदद मिल सकती है. यह पता लगाने के लिए कि आप प्रत्येक दिन और प्रत्येक भोजन में कितने कार्ब्स खा सकते हैं, अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिष्ट से संपर्क करें.

प्लेट विधि:

सीडीसी के अनुसार प्लेट विधि यह सुनिश्चित करने का एक सरल, दृश्य तरीका है कि आप पर्याप्त गैर-स्टार्च वाली सब्जियां और लीन प्रोटीन का सेवन करें, जबकि आपके द्वारा खाए जाने वाले हाई-कार्ब फूड्स की मात्रा को सीमित करें जो आपके ब्लड शुगर पर प्रभाव डालते हैं.

बोना या छोटू नाम से हो गए हैं परेशान, तो तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर योग आसन

9 इंच की डिनर प्लेट से शुरू करें:

  • सलाद, हरी बीन्स, ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी और गाजर जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियों से आधा भरें.
  • चिकन, टर्की, बीन्स, टोफू, या अंडे जैसे लीन प्रोटीन के साथ एक चौथाई भरें.
  • एक चौथाई कार्ब वाले फूड्स से भरें. जिन फूड्स में कार्ब्स अधिक होते हैं उनमें अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां (जैसे आलू और मटर), चावल, पास्ता, बीन्स, फल और दही शामिल हैं. एक कप दूध कार्ब फूड के रूप में भी गिना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.