देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

Eye Exercises to Improve Vision: अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से ऐसा होता है. आप भी अधिक समय मोबाइल या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के आगे वक्त बिताते हैं तो आंखों की ये एक्सरसाइज आंखों को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

खास बातें

  • आंखों की ये एक्सरसाइज आंखों को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.
  • मोबाइल पर अधिक देर तक देखने से आंखों से जुड़ी समस्याएं होना आम हैं.
  • कई बार आंखों से धुंधला नजर आने लगता है

Eye Exercises: बदलती लाइफस्टाइल और काम के दबाव की वजह से अधिकतर लोग दिन का ज्यादातर समय मोबाइल या लैपटॉप के सामने गुजारते हैं. मोबाइल पर अधिक देर तक देखने से आंखों से जुड़ी समस्याएं होना आम हैं. कई बार आंखों से धुंधला नजर आने लगता है, वहीं कभी दूर या पास की चीज ठीक से नजर नहीं आती. अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से ऐसा होता है. आप भी अधिक समय मोबाइल या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के आगे वक्त बिताते हैं तो आंखों की ये एक्सरसाइज आंखों को हेल्दी (How to Keep Your Eyes Healthy) रखने में मदद करेंगे.

कमजोर आंखों के लिए एक्सरसाइज | Easy Eye Exercises to Improve Vision 

पामिंग

पामिंग आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने, आंखों की थकान को कम करने में मददगार होता है. अपने हाथों को गर्म करने के लिए उन्हें आपस में रगड़कर शुरुआत करें. अपनी आंखें बंद करें. आखों पर अपना हाथ रखें और पांच मिनट तक गहरी सांस लें.

पलक झपकाना

जब हम डिजिटल उपकरणों जैसे मोबाइल या लैपटॉप पर समय बिताते हैं, तो हमारी पलक झपकने की दर धीमी हो जाती है. इससे आंखें शुष्क हो सकती हैं, जिससे उनमें रेतीली, किरकिरी और थकान महसूस हो सकती है. पलकें झपकाने से पलकों में मौजूद तेल ग्रंथियां पंप होती हैं, इससे लुब्रिकेशन होता है और यह आंसुओं को आंखों पर फैलाने में भी मदद करता है. इस एक्सरसाइज में आंखें बंद करें, दो सेकंड के लिए रुकें और फिर आंखें खोल लें.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

पेंसिल पुश-अप्स

पेंसिल पुश-अप करने के लिए एक पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर पकड़ें. उसकी नोक पर ध्यान दें. नोक पर एकाग्र और फोकस रखते हुए धीरे-धीरे पेंसिल को अपनी नाक की ओर ले जाएं. जब यह दोगुना हो जाए तो इसे दोबारा आंखों से दूर कर लें, इसे दोहराएं.

नियर एंड फार फोकस

पास और दूर के फोकस के बीच परिवर्तन करने से आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा. अपने अंगूठे को अपने चेहरे से 10 इंच दूर रखें और 15 सेकंड के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें. पंद्रह सेकंड के बाद, अपनी दृष्टि को 20 फीट (6 मीटर) दूर लक्ष्य पर स्थानांतरित करें और फिर से 15 सेकंड के लिए अपना ध्यान केंद्रित रखे. इसके बाद फिर अपने अंगूठे पर लौटें. इसे दोहराएं.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)