Weight Loss: क्या सर्दियों में ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है? जानें फायदे और किस समय करना चाहिए सेवन

Weight Loss For Black Coffee: आइए इस लेख के जरिए जानें कि आप ब्लैक कॉफी से अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं. इसके लाभ, ब्लैक कॉफी पीने का सही समय भी जानें.

Weight Loss: क्या सर्दियों में ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है? जानें फायदे और किस समय करना चाहिए सेवन

Benefits Of Black Coffee: यहां इसके लाभ, ब्लैक कॉफी पीने का सही समय भी जानें.

Benefits of Black Coffee: अगर आप ब्लैक कॉफी के शौकीन हैं, तो यह आनंद लेने का समय है! आपके शरीर और दिमाग को बहुत सारे लाभ मिलेगें. कई अध्ययनों ने साबित किया है कि किसी भी अन्य कैफीन-वाले पेय की तुलना में ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए अच्छी है. अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लैक कॉफी क्या है? और यह सामान्य कॉफी से किस प्रकार अलग है? ब्लैक कॉफी एक ऐसा पेय है जो जिसमें कोई एडिटिव या दूध नहीं मिलाया जाता है. कैफीन के अन्य प्रकारों की तुलना में यह आमतौर पर कड़वा होता है और इसे एस्प्रेसो भी कहा जाता है. आइए इस लेख के जरिए जानें कि आप ब्लैक कॉफी से अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं. इसके लाभ, ब्लैक कॉफी पीने का सही समय भी जानें.

कमर के आकार को कम करने के लिए 6 आसान और कारगर एक्सरसाइज, शेप में लाएं बॉडी और पाएं पतली कम

ब्लैक कॉफी की मदद से वजन कैसे कम करें? | How To Lose Weight With The Help Of Black Coffee?

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच ब्लैक कॉफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. दूध और चीनी से तैयार ड्रिंक की तुलना में ब्लैक कॉफी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. जब ब्लैक कॉफी को अच्छा व्यायाम रूटीन के साथ जोड़ा जाता है, तो आप अपने फैट को जल्दी से बर्न कर सकते हैं. कैफीन का सेवन बेहतर वजन घटाने और मैनेजमेंट को बढ़ावा देता है.

क्या ब्लैक कॉफी फैट बर्न करती है? | Does Black Coffee Burn Fat?

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन की फैट बर्न करने वाले गुण होते है. हालांकि इसका समर्थन करने के लिए कोई ठोस प्रमाण नहीं है. आपके शरीर में कैफीन की उच्च मात्रा गर्मी उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है, जिसे थर्मोजेनेसिस भी कहा जाता है, और यह वसा कोशिकाओं को बहुत जल्दी बर्न कर देता है. कैफीन भी लिपोलिसिस में सहायता करके शरीर में अतिरिक्त मात्रा को कम करता है.

ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

वजन घटाने में मदद करने वाली ब्लैक कॉफी के फायदे

ब्लैक कॉफी के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं जो जल्दी वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं:

1. ब्लैक कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है

ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म गतिविधि को बढ़ाती है और आपके शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है. हाई मेटाबॉलिज्म रेट के साथ आपके वजन घटाने के परिणाम बेहतर होंगे. कोई भी मिठास न मिला कर कम कैलोरी वाला ड्रिंक तैयार करें.

2. भूख नक्काशी कम कर देता है

ब्लैक कॉफी सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर काम करती है जिससे आपकी अत्यधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है. कैफीन पेप्टाइड YY को दबाने में मदद करता है, जो भूख बढ़ाने वाले हार्मोन हैं जो आपको वजन बढ़ाने वाले फूड्स से दूर रखते हैं.

Health Benefits Tulsi Plant: ठंड में तुलसी है बेहद गुणकारी, नियमित सेवन से होंगे ये कमाल के फायदे

3. शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को कम करता है

आपके शरीर में एक्स्ट्रा पानी कई लोगों में वजन बढ़ने के प्राथमिक कारणों में से एक है और इसका इलाज करने के लिए ब्लैक कॉफी एक सही उपाय हो सकता है. ब्लैक कॉफी आपके शरीर से अतिरिक्त पानी की मात्रा को बाहर निकालकर आपको बार-बार पेशाब करने में मदद करती है. हालांकि वजन घटाना अस्थायी है, लेकिन इस तरीके से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. अगर आपके पास पानी का वजन है और जल्दी ठीक करना चाहते हैं, तो यह विकल्प एक आदर्श विकल्प है.

4. आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है

ब्लैक कॉफी पीने से आप सक्रिय रहते हैं, मेटाबॉलिज्म गतिविधि को कुशलतापूर्वक उत्तेजित करके अधिक कैलोरी बर्न होती है. इस तरह ब्लैक कॉफी ज्यादा कैलोरी बर्न करके वजन कम करने में आपकी मदद करती है. ब्लैक कॉफी एक कैलोरी मुक्त पेय है. अधिक कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कसरत से पहले इस पेय का सेवन करें.

Common Myths About Dementia: डिमेंशिया से जुड़े 7 कॉमन मिथ्स और उनका सच...

5. शरीर में ग्लूकोज का उत्पादन घटाना

ब्लैक कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है और आपके शरीर में ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है. यह एंटीऑक्सिडेंट इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और आंतों में ग्लूकोज के अवशोषण को रोकता है.

वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय

हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि ब्लैक कॉफी पीने से फैट बर्न होता है. जब सुबह जल्दी सेवन किया जाता है तो इससे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि पेट खराब होना, एसिड रिफ्लक्स अगर आप इसका खाली पेट सेवन करते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.