Blueberries Benefits: ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

Benefits Of Blueberries: ये छोटे फल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पंच पैक करते हैं. लो ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं. ब्लूबेरी के सभी लाभों को विस्तार से जानने के लिए यहां पढ़ें.

Blueberries Benefits: ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

Blueberries Benefits: ये छोटे फल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पंच पैक करते हैं.

Blueberries Health Benefits: क्या आपने कभी ब्लूबेरी के संभावित लाभों के बारे में सोचा है जब आप उन्हें खा रहे होते हैं? हां! स्वादिष्ट ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं और इनके स्वास्थ्य, बालों और त्वचा के लिए असाधारण लाभ हैं. ब्लूबेरी में मीठे और खट्टे स्वाद का मिश्रण होता है. इन अद्भुत फलों का उपयोग रोजमर्रा के कई फूड्स जैसे टॉपिंग, जैम, जेली आदि बनाने में किया जाता है. ब्लूबेरी न केवल एक बेहतरीन स्नैक है, बल्कि ज्यादातर लोगों की डाइट में एक हेल्दी एडिशनल भी है. ये छोटे फल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पंच पैक करते हैं. लो ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं. ब्लूबेरी के सभी लाभों को विस्तार से जानने के लिए यहां पढ़ें.

कमर के आकार को कम करने के लिए 6 आसान और कारगर एक्सरसाइज, शेप में लाएं बॉडी और पाएं पतली कम

ब्लूबेरी क्या है? (What Is Blueberry?)

मूल रूप से उत्तरी अमेरिका महाद्वीप से ब्लूबेरी छोटे नीले- बैंगनी फल हैं. इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना आसान है, चाहे वह ताजे फल के रूप में हो या अपने स्नैक्स में शामिल करें या कभी-कभी जैम और जेली में.

ब्लूबेरी के प्रकार (Types Of Blueberries)

1. हाईबश

हाईबश ब्लूबेरी आमतौर पर लगाए जाने वाले ब्लूबेरी में से कुछ हैं. उत्तरी हाईबश ब्लूबेरी और दक्षिणी हाईबश ब्लूबेरी हाईबश ब्लूबेरी की दो किस्में हैं.

2. लोबश

जब हाईबश ब्लूबेरी की तुलना में लोबश वाले कम होते हैं और उन्हें छंटाई की जरूरत होती है. लोबश ब्लूबेरी के कुछ उदाहरण रूबी कार्पेट और टॉप हैट हैं.

Health Benefits Tulsi Plant: ठंड में तुलसी है बेहद गुणकारी, नियमित सेवन से होंगे ये कमाल के फायदे

3. हाफ हाई ब्लूबेरी

हाईबश और लोबश ब्लूबेरी के बीच के क्रॉस को हाफ-हाई ब्लूबेरी कहा जाता है. वे बहुत अधिक सहन करते हैं और मध्य-श्रेणी के आकार तक बढ़ते हैं. ब्लूगिल, नॉर्थलैंड, नॉर्थ कंट्री, पोलारिस, पैट्रियट, हाफ-हाई ब्लूबेरी के कुछ उदाहरण हैं.

4. रैबिटेय ब्लूबेरी

ये ब्लूबेरी बहुत अधिक तापमान का सामना कर सकते हैं और अमेरिका के दक्षिणी हिस्सों में बढ़ने के लिए डिजाइन किए गए हैं. टिफब्लू, प्रीमियर, ब्राइटवेल, क्लाइमेक्स, पाउडर ब्लू रैबिटेय ब्लूबेरी के कुछ उदाहरण हैं.

पीरियड्स रेगुलर करें, तेजी से वजन घटाएं और इम्यूनिटी बूस्ट करें! बस डाइट में शामिल करें ये एक चीज...

क्या ब्लूबेरी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है? | Are Blueberries Good For Health?

कई अन्य जामुनों की तरह ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर, वसा और प्रोटीन की एक स्वस्थ खुराक के साथ विटामिन के, सी, बी और आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं.

ब्लूबेरी के बारे में हेल्थ फैक्ट्स | Health Facts About Blueberries

  • ब्लूबेरी आपकी डेली सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद करती है. यह आपकी याददाश्त को तेज रखकर चीजों को बेहतर ढंग से याद रखने में सक्षम बनाता है.
  • यह आपके पाचन तंत्र को नियंत्रण में रखने में मदद करता है, जिससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बना रहता है.
  • ब्लूबेरी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने में काफी कारगर होते हैं.
  • ब्लूबेरी आपके बालों को चमकदार प्रभाव देती है और आपके बालों की मात्रा में सुधार करती है.
  • शोध के अनुसार, यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, उन्हें मजबूत और कठोर बनाता है.
  • ब्लूबेरी कई व्यंजनों के लिए एक बेहतरीन एडिशनल है, जो उनके स्वाद को बढ़ाता है.

Skincare Tips For Men: फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद से जानें पुरुष कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.