Iron Deficiency Signs: शरीर में काफी समय से चल रही है आयरन की कमी, आंखों में दिखने वाले इन संकेतों से पहचानें

Early Sign Of Iron Deficiency: आयरन की कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स के हेल्दी प्रोडक्शन को प्रभावित करती है, जो कई शारीरिक कार्यों को बाधित करती है. यहां आयरन की कमी के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Iron Deficiency Signs: शरीर में काफी समय से चल रही है आयरन की कमी, आंखों में दिखने वाले इन संकेतों से पहचानें

Iron Deficiency: आयरन की कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स के हेल्दी प्रोडक्शन को प्रभावित करती है.

खास बातें

  • आयरन की कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को प्रभावित करती है.
  • अक्सर शरीर का एक हिस्सा जिसे अनदेखा किया जाता है वह है आंखें.
  • आयरन की कमी किसी के ऑप्टिकल स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर डाल सकती है.

Iron Deficiency Symptoms: रेड ब्लड सेल्स मानव शरीर का एक बहुत जरूरी पहलू हैं. यह न केवल हमारे फेफड़ों से हमारे शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाता है, बल्कि यह आपके फेफड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड भी छोड़ता है ताकि आप सांस छोड़ सकें. हमारा शरीर आरबीसी के उत्पादन के लिए शरीर में हेल्दी आयरन लेवल पर निर्भर करता है. इस खनिज की कमी अक्सर थकान और सांस की तकलीफ सहित कई प्रकार के लक्षणों को जन्म दे सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए सेंट्रल ब्लड सेल्स का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है. इसके अलावा, शरीर में आयरन का लो लेवल भी एनीमिया नामक एक गंभीर स्थिति से जुड़ा होता है.

आयरन की कमी आंखों को कैसे प्रभावित करती है? | How Does Iron Deficiency Affect The Eyes?

आयरन की कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स के हेल्दी प्रोडक्शन को प्रभावित करती है, जो कई शारीरिक कार्यों को बाधित करती है. हालांकि, अक्सर शरीर का एक हिस्सा जिसे अनदेखा किया जाता है वह है आंखें. यह खनिज की कमी किसी के ऑप्टिकल स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर डाल सकती है.

चलते समय महसूस हो पैरों में ये एक लक्षण, तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई

आयरन की कमी रक्त को आंखों के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने से रोक सकती है, जिससे पीलापन हो सकता है और यही वजह है कि डॉक्टर अक्सर आयरन की कमी के लक्षणों की तलाश में मरीजों की आंखों में पीलापन ढूंढते हैं.

लोअर पलक में दिखाई देने वाले लक्षण | Symptom Noticeable In The Lower Eyelid

लगातार कमजोरी और थकान चिंता का कारण बन सकती है. आयरन की कमी की जांच के लिए आपका डॉक्टर आपकी निचली पलकों की जांच सहित कुछ बुनियादी जांच कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे निचली पलकों में पीलापन ढूंढ सकते हैं, जो आयरन की कमी का संकेत हो सकता है.

रेड ब्लड सेल्स में हीमोग्लोबिन ही खून को उसका रंग देता है. आमतौर पर एक सामान्य आंख का रंग हल्का गुलाबी दिखाई देता है. हालांकि, अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आपकी आंतरिक पलक अधिक सफेद लग सकती है.

आयरन की कमी के वार्निंग साइन | Iron Deficiency Warning Sign

हल्के या मध्यम आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखाई देता है. हालांकि अधिक गंभीर आयरन की कमी वाले एनीमिया के सामान्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं- जैसे थकान, सांस की तकलीफ या सीने में दर्द. इसके अलावा आय़रन की कमी से चक्कर आना, ठंडे हाथ और पैर, पीली त्वचा, भंगुर नाखून और जीभ की सूजन सहित अन्य लक्षण हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय

कैसे पता करें कि आपको आयरन की कमी है? | How To Know If You Have Iron Deficiency?

आयरन की पुष्टि करने के लिए आपका डॉक्टर आपको कम्पलीट ब्लड काउंट टेस्ट कराने की सलाह दे सकता है, जो रेड ब्लड सेल्स के आकार और रंग, हेमटोक्रिट का निर्धारण करेगा, जो कि रेड ब्लड सेल्स द्वारा आपके खून की मात्रा का प्रतिशत है, हीमोग्लोबिन और फेरिटिन का लेवल एक प्रोटीन जो आपके शरीर में आयरन को स्टोर करने में मदद करता है.

शरीर में आयरन लेवल को बढ़ाने के उपाय | Ways To Increase Iron Level In The Body

मेयो क्लिनिक के अनुसार, रेड मीट, सीफूड, बीन्स, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ड्राई फ्रूट्स और आयरन से भरपूर अनाज जैसे ब्रेड और पास्ता हेल्दी हैं और आयरन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं. इसके अलावा, आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

अक्सर मूड अच्छा नहीं रहता, तो झुंझलाहट और थकान को तुरंत दूर करते हैं ये 8 फल, मूड और एनर्जी भी बढ़ाते हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com