विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2022

High BP Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय

High Blood Pressure Signs: हाई ब्लड प्रेशर के इन संकेतों को अनदेखा करने से स्थिति और खराब हो सकती है, और यहां तक कि स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी जानलेवा आपात स्थिति भी हो सकती है. यहां ब्लड प्रेशर के संकेत और लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
High BP Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय
Symptoms Of High Blood Pressure : इस कंडिशन में दिल को पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर आमतौर पर कई लक्षण नहीं दिखाता है. हालांकि आपके शरीर में अभी भी कुछ चेतावनी संकेत मिल सकते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की पहचान करने में आपकी मदद कर सकते हैं. सिरदर्द जैसे कुछ लक्षणों को आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर की ओर इशारा करते हुए खतरे की झंडी हो सकते हैं, लेकिन कुछ कम ज्ञात लक्षण भी हैं जिनके बारे में लोगों को भी पता होना चाहिए. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर अधिक जोखिम में हैं उन्हें इन लक्षणों का अनुभव हो सकता हैं. इन संकेतों को जानना और समय पर पहचान करके उपचार की तलाश कर सकें. हाई ब्लड प्रेशर के इन संकेतों को अनदेखा करने से स्थिति और खराब हो सकती है, और यहां तक कि स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी जानलेवा आपात स्थिति भी हो सकती है. यहां ब्लड प्रेशर के संकेत और लक्षणों के बारे में बताया गया है.

हाई ब्लड प्रेशर की पहचान करने के लक्षण | Symptoms Of High Blood Pressure 

1) टखने की सूजन

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आपके दिल को पहले से ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है. यह अतिरिक्त प्रयास आपके हृदय की मांसपेशियों को मोटा बना सकता है और इसलिए रक्त को गोल करने में कम प्रभावी होता है. यह अंततः आपकी टखनों में तरल पदार्थ का निर्माण कर सकता है, जिससे वे सूज जाते हैं.

दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

2) जल्दी पेशाब आना

एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि अधिक बार पेशाब आना आपको हाई ब्लड प्रेशर का संकेत दे सकता है. शोधकर्ताओ ने यह भी अनुमान लगाया कि अगर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी बढ़ गया है तो रात में आने की आवृतियों की संख्या बढ़ सकती है.

3) इरेक्शन होने में समस्या

हाई ब्लड प्रेशर ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे धमनियां सख्त और पतली हो जाती हैं. इसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है, जो शरीर में सर्कुलेटिंग ब्लड फ्लो को कम कर देता है, जिससे कुछ पुरुषों के लिए इरेक्शन हासिल करना और उसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है.

सुबह उठते ही सूजे हुए लगते हैं पैर, तो सूजन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर के अन्य लक्षण:

  • सीने में दर्द
  • चक्कर आना
  • सिर दर्द
  • धुंधली दृष्टि
  • नाक से खून आना
  • सांस लेने में कठिनाई

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कम करें? | How to reduce high blood pressure?

आपके डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं को लें. आप लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं जो आपके बीपी को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें वजन कम करना शामिल है. नियमित व्यायाम करें और दिन भर सक्रिय रहें. हेल्दी, बैलेंस डाइट लें और नमक का सेवन कम से कम करें.

आपकी ये 4 आदतें बन जाती हैं पेट की बीमारियों का कारण, आज ही छोड़ दें वर्ना डायजेशन हो जाएगा डैमेज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
High BP Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;