High Cholesterol Signs: चलते समय महसूस हो पैरों में ये एक लक्षण, तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई

Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेतों की समय पर पहचान करना जरूरी है और आपके पैर कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों का सुराग हो सकते हैं. यहां कोलेस्ट्रॉल के वार्निंग साइन के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

High Cholesterol Signs: चलते समय महसूस हो पैरों में ये एक लक्षण, तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई

High Cholesterol Signs: मोमी पदार्थ आपकी धमनियों में जमा हो सकता है.

खास बातें

  • यहां कोलेस्ट्रॉल के वार्निंग साइन के बारे में बताया गया है.
  • जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
  • खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को बढ़ावा है.

Sign Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल अक्सर खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है, जैसे कि हाई फैटी डाइट खाना, व्यायाम की कमी, धूम्रपान और बहुत अधिक शराब पीना. लाइफस्टाइल की ये आदतें आपके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकती हैं. कभी-कभी हाई कोलेस्ट्रॉल बिना किसी संकेत के दिखाई दे सकता है और आपकी धमनियों में जमा हो सकता है. ये जमा कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों के माध्यम से ब्लड फ्लो को कम कर सकते हैं, जिससे सीने में दर्द, हृदय रोग, स्ट्रोक आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेतों की समय पर पहचान करना जरूरी है और आपके पैर कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों (Symptoms Of Cholesterol) का सुराग हो सकते हैं. यहां कोलेस्ट्रॉल के वार्निंग साइन के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार (Types Of Cholesterol)

लिपोप्रोटीन (आपके ब्लड फ्लो के माध्यम से कोशिकाओं तक कोलेस्ट्रॉल ले जाते हैं) के आधार पर दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं:

हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय

लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह आपके पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के कणों का ट्रांसपोर्टेशन करता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल तब आपकी धमनियों की दीवारों में जमा हो जाता है, जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं और आपके दिल पर दबाव पड़ता है.

हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) यह वास्तव में "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल है, क्योंकि यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल उठाता है और इसे आपके लीवर में वापस ले जाता है. इसके अलावा, ट्राइग्लिसराइड्स नामक कुछ कोलेस्ट्रॉल हैं, जो शरीर में सबसे आम प्रकार का वसा है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, ट्राइग्लिसराइड्स आपके आहार से अतिरिक्त ऊर्जा जमा करते हैं.

क्या कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी है? | Is Cholesterol Necessary For The Body?

हमारे शरीर को केवल थोड़ी मात्रा में ब्लड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, जो कोशिका झिल्ली की संरचना के निर्माण के लिए जरूरी है, जिससे एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन और साथ ही एड्रेनल जैसे हार्मोन बनते हैं.

अक्सर मूड अच्छा नहीं रहता, तो झुंझलाहट और थकान को तुरंत दूर करते हैं ये 8 फल, मूड और एनर्जी भी बढ़ाते हैं

कोलेस्ट्रॉल का हेल्दी लेवल आपके मेटाबॉलिज्म को कुशलता से काम करने में मदद करता है और आपके शरीर के लिए विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए जरूरी है.

परिधीय धमनी रोग क्या है? | What Is Peripheral Artery Disease?

खराब कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को बढ़ावा देता है. प्लाक एक मोमी पदार्थ है जो कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों से बना होता है. बहुत अधिक पट्टिका आपकी धमनियों को संकीर्ण बना सकती है और ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है. धमनियों में वसायुक्त पट्टिका के निर्माण को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है.

jn569a5o

धमनियां खोखले ट्यूबों के आकार की होती हैं और उनमें एक चिकनी परत होती है जो किसी भी रक्त के थक्के को सुचारू और स्थिर ब्लड फ्लो के लिए रोकता है. हालांकि, फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों से बनी पट्टिका का निर्माण धमनियों को संकरा कर देता है. इनमें से कई प्लाक जमा बाहर से सख्त और अंदर से नरम होते हैं.

दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

यह रिस्ट्रिक्टेड ब्लड फ्लो आपके पैरों में चेतावनी के संकेतों के माध्यम से प्रकट हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप पैरों या निचले छोरों में परिधीय धमनी रोग (पीएडी) हो सकता है. पीएडी किसी भी रक्त वाहिका में हो सकता है, हालांकि यह पैरों में अधिक आम है.

चलते समय दर्द महसूस होना:

परिधीय धमनी रोग आपके पैरों में दर्द पैदा कर सकता है, खासकर जब आप चलते हैं. दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, और अचानक खड़े होने और चलने पर दर्द की तरह दिखाई दे सकता है. यह आमतौर पर आपके पैरों को आराम देने के कुछ मिनट बाद चला जाता है.

पीएडी के अन्य लक्षण | Other Symptoms Of PAD

आपके पैर में दर्द के अलावा, परिधीय धमनी रोग के लक्षण भी देखे जा सकते हैं:

आपके पैरों और पैरों से बालों का झड़ना
आपके पैरों में सुन्नता या कमजोरी
पैरों के नाखूनों का भंगुर होना और धीमी गति से बढ़ना
आपके पैरों पर छाले जो ठीक नहीं होते हैं
पैरों का रंग पीला या नीला पड़ जाना
आपके पैरों की मांसपेशियां सिकुड़ रही हैं.

पीएडी के अन्य कारण (Other causes Of PAD)

- रक्त वाहिकाओं में सूजन
- हाथ या पैर में चोट
- मांसपेशियों या स्नायुबंधन में परिवर्तन
- विकिरण के लिए एक्सपोजर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com