Yoga Exercise for Women's Health: इस साल योग डे से पहले शुरू कर लें ये 5 योगासन, महिलाओं के लिए तो हैं बेहद जरूरी, सेहत रहेगी दुरुस्‍त...

Yoga Poses Every Woman Should Practice: महिलाओं की सेहत में आम परेशानियों के अलावा मैंस्ट्रुएल साइकिल से जुड़ी समस्याएं भी जुड़ी होती हैं. इन समस्याओं में राहत दिलाने में योगासन कर सकते हैं मदद.

Yoga Exercise for Women's Health: इस साल योग डे से पहले शुरू कर लें ये 5 योगासन, महिलाओं के लिए तो हैं बेहद जरूरी, सेहत रहेगी दुरुस्‍त...

महिलाएं हर दिन जरूर करें ये 5 योगासन

Yoga for Women: समय के साथ महिलाओं के जीवन में बदलाव आ रहा है. कुछ समय पहले तक उन पर मुख्य रूप से घर व बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी थी लेकिन अब कामकाजी महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अब उन्हें परिवार की देखरेख के साथ अपने करियर पर भी ध्यान देना पड़ता है. बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण उन्हें अपनी सेहत (women Health) पर ध्यान देने का कम ही समय मिल पाता है. इससे उन्हें कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं, जीवनशैली से जुड़ी समस्याएं और पीसीओएस जैसे हार्मोनल डिसऑर्डर, थायराइड डिसऑर्डर, मोटापा, तनाव और एंग्जाइटी होने का खतरा रहता है.

Yoga Poses Every Woman Should Practice: महिलाओं की मां बनने की क्षमता के कारण उनके शरीर पर हार्मोनल बदलावों का बहुत ज्यादा असर होता है. इनमें गड़बड़ी से उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में योगाभ्यास (Yoga) उनकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासनों (Yoga for Women) के बारे में जो महिलाओं को फिट रहने में कर सकते हैं मदद

International Yoga Day 2023 : महिलाएं हर दिन जरूर करें ये 5 योगासन | 5 Best Yoga Exercise for Women's Health

1. मार्जरी आसन (Marjariasana) : महिलाओं को नियमित रूप से मार्जरीआसन करना चाहिए, मार्जरीआसन से फीमेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गन बेहतर ढंग से काम करते हैं. इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और थकान से भी राहत मिलती है. उन्हें ल्यूकोरिआ से भी राहत मिलती है.

Yoga for Joint Pain: जोड़ों में दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये 6 आसान योगासन देंगे आराम

cejkmge8

Bhujangasana:  भुजंगासन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद आसन है. 

2. भुजंगासन (Bhujangasana) : भुजंगासन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद आसन है. भुजंगासन से ओवरी और यूट्रस को मजबूती मिलती है. इससे मेंस्ट्रुअल साइकिल और अन्य गायनेकोलॉजिकल डिसऑर्डर ठीक होने में मदद मिलती है.

3. व्याघ्रासन (Vyagrasana): व्याघ्रासन फीमेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को टोन करता है. यह आसन बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के शरीर को फिर से मजबूत करने में काफी मदद करता है.

4. धनुरासन(Dhanurasana): धनुरासन मेंस्ट्रुअल साइकिल और अन्य गायनेकोलॉजिकल डिसऑर्डर को ठीक करने में मदद करता है. इससे पेट और कमर के आसपास जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है.

International Yoga Day: बिजी रहने के कारण नहीं मिलता एक्सरसाइज का टाइम, ऑफिस में बैठे-बैठे करें ये 5 योगासन

5. चक्की चलनासन (chakki chalanasana) : पोस्ट नेटल रिकवरी के लिए चक्की चालनासन बेहद फायदेमंद होता है. यह बॉडी में आ गई अकड़न को दूर करने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com