International Yoga Day 2022: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए 5 बेस्ट योग आसन, डायबिटीज रोगी डेली करें

Yoga For Diabetes: कई लोग सवाल भी करते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Blood Sugar Level) तो अगर भी भी डायबिटीज के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो योग से भला और क्या हो सकता है. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

International Yoga Day 2022: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए 5 बेस्ट योग आसन, डायबिटीज रोगी डेली करें

Yoga For Diabetes: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए यहां योग आसनों के बारे में जानें.

खास बातें

  • Yoga For Diabetes: डायबिटीज एक मेटाबॉलिक विकार है.
  • कई लोग सवाल भी करते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें?
  • डायबिटीज को मैनेज करने के लिए यहां कुछ कारगर योग आसनों के बारे में जानें.

Yoga Asanas For Diabetics: रोगियों को हेल्दी डायबिटीज डाइट के साथ योग को भी अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए योग और अन्य व्यायाम करें. टाइप 2 डायबिटीज में जो लोगों में अधिक आम है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंड के कारण विकसित होता है जिसके कारण शरीर द्वारा उपयोग किए जाने के बजाय खून में शुगर की मात्रा रहती है और ये कई स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ले जाता है. योग डायबिटीज के लिए नेचुरल उपाय के तौर पर किया जा सकता है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Blood Sugar Level) तो अगर भी भी डायबिटीज के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो योग से भला और क्या हो सकता है. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए योगासन | Yoga Asanas That Control Blood Sugar Level

1. बालासन

इसे चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है. इस आसन को करने के लिए चटाई पर घुटनों और एड़ी के बल बैठ जाएं. सांस भरते हुए हाथों को सिर के ऊपर उठाएं, सांस छोड़ें और शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे की ओर झुकाएं. अपने माथे को फर्श पर रखें और अपने श्रोणि को एड़ियों पर टिकाएं. सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ कूबड़ नहीं है.

Diabetic Patient हैं और फल खाना पसंद है, तो जानें कौन से Fruits खाने चाहिए और कौन से नहीं? ऐसे खाएंगे फल तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

balasana

2. मंडुका आसन

इस आसन का दूसरा नाम फ्रॉग पोज है. इस आसन की शुरुआत वज्रासन में बैठकर और अपनी भुजाओं को अपने सामने फैलाकर करें. अपने अंगूठे को अपनी हथेलियों में मोड़ें, शेष चार अंगुलियों को इसके ऊपर लपेटें और अपनी मुट्ठी को बॉल करें. अपनी आर्म्स को अपनी कोहनी पर मोड़ें, अपनी गोल मुट्ठियों को अपनी नाभि के ऊपर रखें. अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें और इसे अपने निचले शरीर के ऊपर रखें. अपनी गर्दन को स्ट्रेच करें और अपनी टकटकी को आगे की ओर केंद्रित करें. गर्भवती महिलाओं को इस आसन का अभ्यास करने से बचना चाहिए.

White Particles In Urine: यूरीन में सफेद कण क्यों आते हैं? क्या ये कोई बीमारी का संकेत है, जानिए 6 कारण

3. पश्चिमोत्तानासन

इसे सीटेड फॉरवर्ड बेंड के रूप में भी जाना जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हैं. अपने पैरों को आगे बढ़ाकर आसन शुरू करें. अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें. सांस छोड़ें और कूल्हे पर आगे झुकें, अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें. अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ने की कोशिश करें. गर्भवती महिलाओं को इस आसन का अभ्यास करने से बचना चाहिए.

cvn4g6b

Photo Credit: iStock

4. मार्जरियासन

उर्ध्व मुखी मरजारी आसन करने के लिए अपने घुटनों के बल आएं. हथेलियों को कंधों के नीचे और घुटनों को कूल्हों के नीचे रखें और फिर सांस लें. अपनी रीढ़ को ऊपर की ओर मोड़ें. अधो मुखी मरजारी आसन के लिए, सांस छोड़ते हुए, अपनी पीठ को गोल करें और अपनी ठुड्डी को छाती से लगाएं. अपना ध्यान अपने नाभि क्षेत्र की ओर केंद्रित करें.

बिना रिबॉन्डिंग के भी बालों को रख सकते हैं स्ट्रेट बस Straightener खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

5. डाउनवर्ड डॉग

इस आसन को चारों तरफ से शुरू करें और सुनिश्चित करें कि आपकी हथेलियां कंधों के नीचे और घुटने कूल्हों के नीचे हों. कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करें और अपने शरीर को उल्टे 'वी' के आकार में बनाएं. अब हाथों को कंधों की चौड़ाई से अलग रखें. अपनी नजर अपने बड़े पैर की उंगलियों पर केंद्रित रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.