White Particles In Urine: यूरीन में सफेद कण क्यों आते हैं? क्या ये कोई बीमारी का संकेत है, जानिए 6 कारण

Causes Of White Particles In Urine: आपको बता दें ये आपके शरीर में हो रही कई हलचल का संकते दे सकता है. साथ ही ये कुछ इंफेक्शन के कारण हो सकता है. यहां जानें यूरीन में सफेद कण आने के कारण.

White Particles In Urine: यूरीन में सफेद कण क्यों आते हैं? क्या ये कोई बीमारी का संकेत है, जानिए 6 कारण

White Particles in Urine: कई तरह के इंफेक्शन की वजह से भी यूरीन में सफेद कण दिखाई दे सकते हैं.

Reasons Of White Stuff In Urine: यूरीन का हल्का पीला रंग सामान्य है, लेकिन अगर यूरीन में सफेद पार्टिकल्स दिखाई देते हैं, तो ये किस चीज का संकेत है? क्या आपके यूरीन में झाग या सफेद कण निकलते हैं? कई लोग हैं जो इस कंडिशन के बारे में जानना चाहते हैं कि पेशाब में सफेद कण क्यों आते हैं? तो आपको बता दें ये आपके शरीर में हो रही कई हलचल का संकते दे सकता है. साथ ही ये कुछ इंफेक्शन के कारण हो सकता है. यहां जानें यूरीन में सफेद कण आने के कारण.

यूरीन में सफेद कण क्यों आते हैं? | Why Do White Particles Appear In Urine? 

1. गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार के हार्मोनल चेंजेस होते हैं जो योनि स्राव और अन्य लक्षणों का कारण बन सकते हैं. शरीर से बाहर निकलने पर यूरीन के साथ डिस्चार्ज मिल सकता है, और यह यूरीन में सफेद कणों के रूप में दिखाई दे सकता है. यह आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होता है. कोई भी जो गर्भवती है और उसे डिस्चार्ज होता है जो गहरा दिखाई देता है या अन्य लक्षणों के साथ होता है, जैसे कि खुजली या जलन, उसे डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि उन्हें संक्रमण हो सकता है.

सूर्यनमस्कार के 12 स्टेप-बाय-स्टेप योगासन, जिन्हें करने से शरीर को मिलते हैं ये कमाल के फायदे

2. यूटीआई

यूटीआई यूरीन में सफेद कणों का एक आम कारण है. यूटीआई तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग में प्रवेश करते हैं और मूत्राशय, किडनी या यूरेटर में अपना रास्ता बनाते हैं और और संक्रमण का कारण बनते हैं. अध्ययन बताते हैं कि यूटीआई भी डिस्चार्ज का कारण बनता है.

b2r2clqo

White particles in urine: यहां जानें यूरीन में सफेद कण आने के कारण.

3. ओव्यूलेशन

कुछ लोग ओव्यूलेशन के दौरान अतिरिक्त ग्रीवा बलगम का उत्पादन करते हैं. इस बलगम में दूधिया या मलाईदार बनावट हो सकती है और इससे यूरीन में एक कड़े सफेद पदार्थ जैसा हो सकता है.

Buttermilk पीने के बेमिसाल फायदे, Acidity और हाई ब्लड प्रेशर की करेगा छुट्टी, जानें 5 गजब लाभ

4. रेट्रोग्रेड इजेकुलेशन

यह तब होता है जब मांसपेशी जो वीर्य को मूत्राशय में प्रवेश करने से रोकता है, ठीक से मैनेज नहीं करता है. यह व्यक्ति को बिना स्खलन के संभोग सुख का कारण बन सकता है, क्योंकि वीर्य इसके बजाय मूत्राशय में चला जाता है.

5. बैक्टीरियल वेजिनोसिस

बैक्टीरियल वेजिनोसिस बैक्टीरिया के असंतुलन के कारण योनि में सूजन होती है. यह कई तरह के लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें दुर्गंध और पेशाब करते समय जलन शामिल है. कुछ लोगों को एक पतला, भूरा-सफेद डिस्चार्ज भी दिखाई देता है जो मूत्र के साथ मिल सकता है और यूरीन में सफेद कण दिखाई दे सकता है. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए उपचार अलग-अलग होता है लेकिन इसमें मौखिक एंटीबायोटिक्स या सपोसिटरी शामिल हो सकते हैं.

बिना रिबॉन्डिंग के भी बालों को रख सकते हैं स्ट्रेट बस Straightener खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

6. यीस्ट इंफेक्शन

एक यीस्ट इंफेक्शन भी यूरीन में सफेद कण पैदा कर सकता है. कवक कैनडीडा अल्बिकन्स हेल्दी लोगों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह योनि में तेजी से बढ़ सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है. यीस्ट के इंफेक्शन से अक्सर गाढ़ा, चंकी डिस्चार्ज होता है जो दिखने में पनीर जैसा हो सकता है. यह डिस्चार्ज यूरीन के साथ मिल सकता है और सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.