विज्ञापन
Story ProgressBack

International Day of Families: परिवार का साथ होता है खास, जानिए ज्वाइंट फैमिली में रहने के ये कमाल के फायदे

Benefits Of Staying In Joint Family : ज्वाइंट फैमिली में रहने पर परिवार के सदस्यों में आपसी प्यार, भावना जुड़ी रहती है. रिश्तों में विश्वास की डोर बंधे रहती है. जिससे बच्चे भी सीखते हैं संयुक्त परिवार में रहने के फायदे और एकता की ताकत.

Read Time: 3 mins
International Day of Families: परिवार का साथ होता है खास, जानिए ज्वाइंट फैमिली में रहने के ये कमाल के  फायदे
ज्वाइंट फैमिली में रहने के फायदे.

International Day of Families 2024: आज के समय में न्यूक्लियर फैमिली की ओर लोगों का रुझान बढ़ता ही जा रहा है. संयुक्त परिवार में रहना बहुत कम लोग पसंद करते हैं. इसका कारण है कि व्यक्ति अकेले में रहना ज्यादा सहज महसूस करता है लेकिन संयुक्त परिवार में रहने के अपने ही मजे होते हैं. जहां न्यूक्लियर परिवार में रहने वाले बच्चे अकेलेपन, प्राइवेसी को ज्यादा महत्व देते हैं. उनके हिसाब से अपनी जिंदगी आजादी के साथ, बिना घर के बड़ों की रोक टोक से जीना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसमें सिर्फ बच्चे ही शामिल नहीं हैं. बड़े भी अकेलेपन में ज्यादा फ्री महसूस करते हैं. लेकिन संयुक्त परिवार में रहने के फायदे जानना भी बेहद जरूरी हैं.

ज्वाइंट फैमिली में रहने के 5 फायदे (Benefits Of Staying In Joint Family)

1. आर्थिक सहयोग

ज्वाइंट फैमिली के लोगों को आपस में आर्थिक सहयोग मिलता है. ये संयुक्त परिवार में रहने का सबसे बड़ा फायदा है. इसमें कभी फाइनेंसियल प्रॉब्लम आने पर बाहर के लोगों से पैसे लेने की जरूरत नहीं पड़ती. घर के सदस्य ही एक-दूसरे की मदद कर देते हैं. इसके साथ ही घर के खर्चे का भार किसी एक व्यक्ति पर नहीं आता. बल्कि आपस में मिलजुल कर घर आसानी से चल जाता है.

दुबलापन दूर करने के लिए ओट्स को इस तरीके से खाना शुरू करें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

2. डिप्रेशन नहीं घेरता

वहीं ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले बच्चे मानसिक रूप से कमजोर नहीं होते है. इसके साथ ही उन्हें कभी अकेलापन नहीं घेरता है. वे अक्सर अपने परिजनों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. जिससे वे कभी अकेलेपन, डिप्रेशन या तनाव का शिकार नहीं होते. अपनी बातों को अपने परिवार में साझा कर वे बहुत शांत भी महसूस करते हैं. इसलिए अक्सर ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले बच्चे चिड़चिड़ापन या गुस्सैल व्यवहार के कम ही होते हैं.

3. बच्चों को मिलते हैं अच्छे संस्कार

ज्वाइंट फैमिली में रहने से बच्चों को अच्छी परवरिश मिलती है. घर के बड़े बुजुर्गों के साथ रहने से उनमें बचपन से ही संस्कार आते हैं. अपने परिवार अपने रिश्तों के महत्व को संयुक्त परिवार में पल रहे बच्चे ज्यादा बेहतर समझते हैं. 

4. ज्वाइंट फैमिली होती है ताकत

ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले बच्चों का परिवार उनकी ताकत होता है. जीवन में आने वाली किसी भी तरह की समस्या से निपटने के लिए पूरा परिवार एकजुट होकर साथ खड़ा रहता है. ऐसे में बड़ों की सलाह भी बच्चों के बहुत काम आती है. घर के बड़ों के अनुभव के साथ जीवन की कठिनाइयों का सामना करना आसान हो जाता है.



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
International Day of Families: परिवार का साथ होता है खास, जानिए ज्वाइंट फैमिली में रहने के ये कमाल के  फायदे
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;