अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इस एक बात का रखना पड़ेगा खास ध्यान, वर्ना कम होने की बजाय बढ़ने लगेगा

Weight Loss: नींद की कमी कई रोगों का कारण बनती है. क्या आप जानते हैं कि जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनका प्रयास नींद की कमी के कारण विफल हो सकता है.

अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इस एक बात का रखना पड़ेगा खास ध्यान, वर्ना कम होने की बजाय बढ़ने लगेगा

Weight Loss Tips: नींद की कमी शरीर में कोर्टिसोल लेवल को बढ़ा सकती है.

Sleep For Weight Loss: मोटापे से परेशान लोग हर नए सीजन में वजन कम करने के लिए कस्में खाते हैं. हालांकि ये सभी जानते हैं कि बिना दृढ़ संकल्प के फैट कम करना बहुत मुश्किल है. आपकी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन के अलावा, ऐसे कई कारक हैं जो एक आपके वजन कम होने की मात्रा को प्रभावित करते हैं. इन्हीं कारकों में से एक है नींद. पर्याप्त नींद आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. बहुत कम नींद आपके वजन घटाने की यात्रा में रुकावट पैदा कर सकती है.  आपका वजन कुछ किलो बढ़ भी सकता है.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने खराब स्लीप साइकिल और आपके शरीर के वजन के बीच संबंध के बारे में बताया. "वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? आपकी नींद इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है! कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आप व्यायाम कर रहे हैं और सही डाइट ले रहे हैं, लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है? इसका एक अपराधी नींद की कमी हो सकती है!" उन्होंने पोस्ट में इसका जिक्र किया है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में याद से खाने चाहिए ये 10 फूड्स, शुगर लेवल पर जल्द पा लेंगे काबू

बॉडी वेट को 3 तरह से प्रभावित करती है नींद | Sleep affects body weight in 3 ways

1. जिद्दी फैट का जमाव

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपका शरीर एनर्जी के लिए इसे बर्न करने की बजाय फैट जमा कर सकता है. इससे आप एक दिन में कम कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

2. हाई कोर्टिसोल लेवल

नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) का लेवल बढ़ सकता है. हाई कोर्टिसोल लेवल वजन घटाने के प्रयासों में बाधा पैदा कर सकता है. इससे आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना नारियल पानी पी सकते हैं? किन लोगों को रखना चाहिए सबसे ज्यादा ध्यान, जानिए

3. खराब मेटाबोलिज्म

मेटाबोलिज्म वह रेट है जिस पर आपका शरीर कैलोरी बर्न करता है. तेज मेटाबॉलिज्म का मतलब है बेहतर वजन कम होना. नींद की कमी आपके मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर सकती है और आपके लिए वजन कम करना मुश्किल बना सकती है.

इसलिए, आपके वजन घटाने की यात्रा के लिए नींद को प्राथमिकता देना जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)