डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में याद से खाने चाहिए ये 10 फूड्स, शुगर लेवल को मैनेज करने में मिलेगी मदद

Diabetes Diet: नीचे हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में याद से खाने चाहिए ये 10 फूड्स, शुगर लेवल को मैनेज करने में मिलेगी मदद

इन फूड्स को बैलेंस डाइट में शामिल करने से डायबिटीज मैनेज करने में सहायता मिल सकती है.

Best Summer Foods For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए ये समर फूड्स लो कैलोरी और लो कार्बोहाइड्रेट वाले होने के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान करते हैं. यहां हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट समर फूड्स | Best Summer Foods for Diabetics

1. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन में चीनी कम और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ज्यादा होते हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, इंसुलिन सेंसिटिविटीज में सुधार करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

2. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी सब्जियां फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जबकि इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने, पाचन में सुधार करने और वेट मैनेजमेंट में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना नारियल पानी पी सकते हैं? किन लोगों को रखना चाहिए सबसे ज्यादा ध्यान, जानिए

3. साल्मन

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन हार्ट हेल्दी फैट प्रदान करता है जो सूजन को कम करता है, ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है. रेगुलर साल्मन का सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

4. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, तृप्ति को बढ़ावा देता है और वेट मैनेजमेंट में सहायता करता है. इसके अलावा ग्रीक योगर्ट में मौजूद प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

5. एवोकाडो

एवोकाडो हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में मदद करता है. डाइट में एवोकाडो को शामिल करने से वेट को मैनेज करने में भी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा, तो इस तरह करें इन काले बीजों का इस्तेमाल, 40 की उम्र में भी 20 जैसी रहेगी कसावट और चमक

6. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं, सूजन को कम करते हैं और डायबिटीज रोगियों में हार्ट डिजीज के खतरे को कम करते हैं. इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भी कम होते हैं.

7. नट्स

बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. रेगुलर नट्स खाने से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो सकता है.

8. क्विनोआ

क्विनोआ एक पौष्टिक साबुत अनाज है जो प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शगुर लेवल को नहीं बढ़ाता है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

यह भी पढ़ें: गर्म तेल से हाथ जलने पर तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी जरा सी भी जलन, दर्द को शांत करेंगे ये घरेलू उपाय

9. खीरा

खीरे में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जो उन्हें डायबिटीज के लिए अच्छा विकल्प बनाता है. इनमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपको गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. खीरे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

10. तरबूज

अपनी मिठास के बावजूद, तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है. इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और तृप्ति को बढ़ावा देती है. तरबूज विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और लाइकोपीन से भरपूर है, जो डायबिटीज रोगियों के बेहतर फायदेमंद हैं.

इन फूड्स को बैलेंस डाइट में शामिल करने से डायबिटीज मैनेजमेंट में सहायता मिल सकती है और ऑलओवर वेलबीइंग को बढ़ावा मिल सकता है



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)