Tips for Reducing Body Odor: गर्मियों में आता है बहुत ज्यादा पसीना और बदबू, तो पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्‍या करें, अपनाएं ये नुस्‍खे

How To Get Rid Of Body Odour: पसीना आने से शरीर का तापमान भी नॉर्मल बना रहता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना सेहत के लिए ठीक नहीं होता.

Tips for Reducing Body Odor: गर्मियों में आता है बहुत ज्यादा पसीना और बदबू, तो पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्‍या करें, अपनाएं ये नुस्‍खे

How To Get Rid Of Sweat: पसीना आने से शरीर का तापमान भी नॉर्मल बना रहता है.

What To Drink To Stop Sweating?: गर्मी के दिनों में वैसे तो पसीना आना सामान्य बात है लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है. इस वजह से वो लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. एक तरह से देखा जाए तो पसीना आना बॉडी के लिए अच्छा होता है, क्योंकि पसीने के जरिए शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है. पसीना आने से शरीर का तापमान भी नॉर्मल बना रहता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना सेहत के लिए ठीक नहीं होता. कई बार आपने यह नोटिस किया होगा कि किसी किसी का पसीना बहुत ज्यादा बदबू देता है, जो खुद की परेशानी की वजह बनने के साथ-साथ शर्मिंदगी की वजह भी बनता है. अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और प्रभावी उपाय.

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | How To Get Rid Of Body Odour

1. खूब पिएं पानी

गर्मी के दिनों में जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए. अगर आप गर्मी के मौसम में कम पानी पिएंगे तो आपका पसीना ज्यादा बदबू देगा. ऐसे में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें. इससे आप डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे.

पेट बाहर आ गया है तो लटकती थुलथुली चर्बी को गायब कर पतली कमर पाने के लिए सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक

2. बर्फ लगाएं

आपके बॉडी के जिस एरिया में सबसे ज्यादा स्मेल आती है वहां बर्फ लगाएं. ऐसा करने से उस हिस्से से गर्मी बाहर निकल जाएगी और आप को पसीना भी बहुत काम आएगा.

3. आलू लगाएं

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आलू आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आलू का पेस्ट बना लें और नहाने से पहले शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहां आपको ज्यादा पसीना आता है. इससे आपके ज्यादा पसीना आने की समस्या का समाधान होगा और बदबू भी नहीं आएगी.

स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

4. खीरे का रस दिखाएगा असर

खीरा आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ आपके ज्यादा पसीना आने की समस्या का भी समाधान बन सकता है. खीरा जितना हो सके खाएं, उसके साथ ही खीरे का पेस्ट बनाकर शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहां से पसीना ज्यादा निकलता है. अगर आप मेकअप करती हैं और पसीने की वजह से आपका सारा मेकअप निकल जाता है तो पहले खीरे का रस फेस पर लगाएं और उसके बाद मेकअप अप्लाई करें. इससे पसीना बहुत कम आएगा और मेकअप भी ज्यादा देर तक टिका रहेगा.

5. नमक कम खाएं

जरूरत से ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए वैसे भी काफी नुकसानदायक होता है. गर्मी के दिनों में तो खासतौर पर ज्यादा नमक खाना बंद कर देना चाहिए. ज्यादा नमक खाने से ज्यादा स्वेटिंग होती है.

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

6.हाइजीन का रखें ख्याल

पसीने में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए जिस शरीर के जिस एरिया से सबसे ज्यादा पसीना आता है उस हिस्से को हमेशा साफ रखें. दरअसल जब भी पसीना आता है तो वो जगह लगातार गीली बनी रहती है जिससे बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है और शरीर से बदबू आने लगती है.

7. फिटकरी है मददगार

जिन्हें पैर के तलवों पर जरूरत से ज्यादा पसीना आता है वो पानी में फिटकरी पाउडर मिलाकर लगा सकते हैं. ऐसा करने से पसीना आना कम हो जाएगा.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.