Skin Care Routine: स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

Skin Benefits Of Coconut Oil: नारियल का तेल लॉरिक एसिड का सबसे प्रचुर स्रोत है, एक फैटी एसिड जो अपने रोगाणुरोधी, मॉइस्चराइजिंग और हार्मोन-संतुलन गुणों के लिए जाना जाता है. स्किन केयर रूटीन में नारियल के तेल को शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों की एक लिस्ट यहां है.

Skin Care Routine: स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

Skin Benefits Of Coconut Oil: नारयल का तेल स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकता है.

खास बातें

  • नारियल का तेल स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकता है.
  • नारियल का तेल फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.
  • जो उम्र बढ़ने और हमारी त्वचा और बालों को नुकसान से बचाने में मदद करता है.

Coconut Oil Skin Benefits In Hindi: आपने शायद उन सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा जो नारियल का तेल आपके शरीर के लिए कर सकता है. पाचन में सुधार करता है, संक्रमण से लड़ता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकता है, लेकिन क्या वाकई यह सच है कि नारियल के तेल आपकी त्वचा और बालों के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कहा जाता है? नारियल का तेल फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो उम्र बढ़ने और हमारी त्वचा और बालों को नुकसान से बचाने में मदद करता है. स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने के तरीके बेहद आसान हैं. इसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी होते हैं जो त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और त्वचा की एलर्जी और यीस्ट इंफेक्शन से लड़ते हैं जो चकत्ते, सूजन और पतले बालों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

नारियल का तेल लॉरिक एसिड का सबसे प्रचुर स्रोत है, एक फैटी एसिड जो अपने रोगाणुरोधी, मॉइस्चराइजिंग और हार्मोन-संतुलन गुणों के लिए जाना जाता है. इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा-उपचार क्षमताओं के अलावा कोलेजन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, और इसकी विटामिन ई सामग्री त्वचा को सूरज की क्षति से बचाती है. स्किन केयर रूटीन में नारियल के तेल को शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों की एक लिस्ट यहां है.

त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे | Benefits Of Coconut Oil For Skin In Hindi

1. स्ट्रेच मार्क्स को रोकने के लिए कमाल

अगर आपको पहले कभी स्ट्रेच मार्क्स नहीं हुए हैं, तो संभावना है कि गर्भावस्था के दौरान आपको यह समस्या हो सकती है. नारियल और आर्गन तेल आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं, जबकि इसको गुलाब और जैतून के तेल साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाता है.

अगर गर्मियों में भी बहती है नाक, तो सर्दी खांसी और बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. फाइन लाइन्स और झुर्रियों के के लिए काल

नारियल का तेल स्किन लव एजेंटो के साथ तैयार और विटामिन सी और ई से भरपूर होता है. यह कार्बनिक मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेट करने और पीएच लेवल को संतुलित करने से लेकर आपकी त्वचा को टोनिंग और मजबूत करने तक सब कुछ करता है.

3. सुस्त त्वचा में जान फूंक देगा

यह विटामिन ई, गुलाब हिप, आर्गन और नारियल के तेल कुछ ही समय में सुस्त और क्षतिग्रस्त बालों में नई जान फूंक देंगे. इसेंशियल ऑयल का शक्तिशाली मिश्रण स्किन को मुलायम और नमीयुक्त रखता है, जबकि इसके एंटीऑक्सिडेंट स्किन को नुकसान और टूटने से बचाते हैं.

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

4. सूखे, फटे होंठों के लिए फायदेमंद

नारियल तेल, अकाई और कपुआकू जैसे पोषक तत्वों से भरपूर यह बॉडी क्रीम आपकी त्वचा को सुरक्षित और कंडीशन रखने का वादा करती है और स्किन को कोमल रखती है.

5. रूखी त्वचा को कोमल बनाता है

सूखेपन को कम करने के लिए अमीनो एसिड के संयोजन की विशेषता वाला यह ऑयल बॉडी लोशन की तरह काम करता है और आपकी त्वचा को युवा, हेल्दी और अधिक चमकदार बनाने में मदद करता है.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

6. सनटैन से करेगा बचाव

जहां एक अच्छा टैन आपकी त्वचा को एक हेल्दी चमक देता है, वहीं हानिकारक यूवी किरणें इसके विपरीत काम करती हैं. नारियल तेल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से धूप की कालिमा से बचाने में मदद करेगा.

7. त्वचा को शांत करता है

नारियल तेल में शांत और सुखदायक, हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो स्किन को डल नहीं होने देते हैं.

Summer Health Tips: बदलते मौसम में हेल्दी रहने के लिए समर सीजन में फॉलो करें ये आसान और जरूरी टिप्स

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है