Hypertension को कंट्रोल करने के Natural उपाय, आज ही जानें

Herbs For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज के समय की आम समस्या में से एक बन गई है. हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट मददगार साबित हो सकती है.

Hypertension को कंट्रोल करने के Natural उपाय, आज ही जानें

Herbs For Hypertension: हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट मददगार साबित हो सकती है.

खास बातें

  • हाइपरटेंशन आज के समय की आम समस्या में से एक बन गई है.
  • हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहा जाता है.
  • तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल होता है.

Natural Herbs For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज के समय की आम समस्या में से एक बन गई है. हाई बीपी के साथ समस्या (BP Problem) यह है कि इसके लक्षण (Symptoms) लंबे समय तक बिना डायग्नोस के रह जाते हैं, जिससे स्ट्रोक और किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. हाइपरटेंशन को कंट्रोल (Tips to Control High Blood Pressure Level) करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट मददगार साबित हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट (Healthy Diet for Hypertension Patients) में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए. जिससे इस समस्या को कम करने में मदद मिल सके. भारत में सदियों से जड़ी-बूटियों को कई बीमारियों के उपचार में प्रयोग किया जाता रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं. 

इन हर्ब की मदद से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर लेवल- These Herbs Help To Control High Blood Pressure Level

1. तुलसी: तुलसी को ज्यादातर घरों में घरेलू उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल होता है, एक यौगिक जो प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में कार्य करके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

Young Indians हो रहे हैं कोरोनरी आर्टरी डिजीज के शिकार, जानें बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं

9fodrd4o

2. त्रिफला: त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बना होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. त्रिफला चूर्ण के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Benefits Of Neem: इन 4 बीमारियों का रामबाण इलाज है नीम, रोजाना बस ऐसे करें इस्तेमाल

3. अश्वगंधा: अश्वगंधा एक ऐसी औषधी है जिसे तमाम तरह की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अश्वगंधा को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. लेकिन इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Remedies For Sour Belching: खट्टी डकार की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं इंस्टेंट छुटकारा

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.