Remedies For Sour Belching: खट्टी डकार की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं इंस्टेंट छुटकारा

Remedies For Sour Belching: भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान के चलते शरीर को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. समय की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं या कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं जिसके चलते हमें अपच, गैस, खट्टी डकार आने जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं.

Remedies For Sour Belching: खट्टी डकार की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं इंस्टेंट छुटकारा

Sour Burp Remedies: ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें खाने से भी पेट में जलन और बदहजमी हो सकती है.

खास बातें

  • दही से खट्टी डकार की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा.
  • हमेशा हेल्दी और लाइट चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.
  • लौंग का इस्तेमाल कर खट्टी डकार की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Instant Relief Sour Belching: भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान के चलते शरीर को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. समय की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं या कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं जिसके चलते हमें अपच, गैस, खट्टी डकार आने जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. इस लिए हमेशा हेल्दी और लाइट चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि गर्मियों के दिनों में ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें खाने से भी पेट में जलन और बदहजमी हो सकती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ अचूक उपाय जो खट्टी डकार की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं. 

इन घरेलू उपायों को अपना कर पा सकते हैं खट्टी डकार से छुटकारा-

1. दही- 

गर्मियों के मौसम में दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दही खट्टी डकारों से छुटकारा दिलाने और पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. 

अचानक हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए? कैसे करें मरीज की देखभाल, पाएं हर सवाल का जवाब

h02815fo

2. सौंफ-मिश्री- 

सौंफ को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. ये पेट गैस को ठीक करने में मददगार है. सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर खाने से भी खट्टी डकारों से राहत पाई जा सकती है. 

Monsoon Health Tips: इन टिप्स को अपना कर मॉनसून में खुद को रखें हेल्दी, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

3. इलायची- 

इलायची को स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खट्टी डकार की समस्या से राहत पाने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं. 

4. लौंग- 

किचन में मौजूद लौंग को मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का इस्तेमाल कर पाचन और खट्टी डकार की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

हार्ट अटैक के बाद कितनी बची है आपकी उम्र और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है, बताएगा MERC मॉडल

5. अदरक- 

अदरक को चाय में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खट्टी डकार की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक का टुकड़ा मुंह में डाल कर छुटकारा पा सकते हैं. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.