Benefits Of Neem: इन 4 बीमारियों का रामबाण इलाज है नीम, रोजाना बस ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits And Uses Of Neem: नीम के पेड़ को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. नीम की पत्तियां, छाल, बीज का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जानें वाले गुणों की वजह से इसे ब्यूटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Neem: इन 4 बीमारियों का रामबाण इलाज है नीम, रोजाना बस ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Neem: बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाती हैं नीम की पत्तियां.

खास बातें

  • नीम को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है.
  • नीम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • नीम में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

Benefits Of Neem In Hindi:  नीम के पेड़ को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. नीम की पत्तियां, छाल, बीज का इस्तेमाल कई बीमारियों में  किया जाता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जानें वाले गुणों की वजह से इसे ब्यूटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नीम में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इसको हेयर प्रॉडक्ट्स, टूथपेस्ट्स आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है. और कई जगह पर तो आज भी नीम की दातून का इस्तेमाल करते हैं. नीम (Wonderful Benefits And Uses Of Neem) की कोमल पत्तियों को खाया भी जाता है. आपको बता दें कि नीम में 130 से ज्यादा बायलॉजिकल ऐक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

 

नीम से होने वाले फायदे- Neem Ke Fayde:

1. डैंड्रफ-

डैंड्रफ की समस्या सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में परेशानी का सबब बनती है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके रस को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. 

Remedies For Sour Belching: खट्टी डकार की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं इंस्टेंट छुटकारा

0kuasaig

2. दांतों-

नीम एंटी बैक्टीरियल होता है तो आपके दांतों को इंफेक्शन से बचाता है. नीम की दातून दांतों को साफ रखने और इंफेक्शन से बचाने में मददगार है. 

महिला और पुरुष दोनों में अलग-अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण? जानें हार्ट अटैक आने से पहले क्या होता है और अटैक आने के बाद क्‍या करें...

3. इम्यूनिटी-

नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण होने के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. नीम की कोमल पत्तियों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. स्किन-

नीम ब्लड प्योरिफायर का काम करती है. इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर के खून को साफ रखने और संक्रमण से बचाने में मददगार है. नीम की पत्तियों का रस स्किन पर लगाने से मुंहासे से छुटकारा पा सकते हैं. 

Child Foot Care: इन समस्याओं के कारण हो सकता है बच्चों के पैर में दर्द, जानें बचाव के उपाय

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.