How To Control High Cholesterol: डाइट में कर लिए ये 8 बदलावए, तो नसों में बहने वाला हाई कोलेस्ट्रॉल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल!

High Cholesterol Level: यहां कुछ जरूरी डाइट चेंजेस हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए बेहतरीन हैं. ये फूड्स हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और कम करने में मदद करते हैं.

How To Control High Cholesterol: डाइट में कर लिए ये 8 बदलावए, तो नसों में बहने वाला हाई कोलेस्ट्रॉल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल!

How To Control High Cholesterol: ये फूड्स हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और कम करने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • How To Control High Cholesterol: एवोकैडो हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत है.
  • क्‍या आप हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से पीड़ित हैं?
  • हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कौन से डाइट चेंजेस करें?

Ways To Lower Your Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल कई हृदय संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है और समग्र स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. हमारी लाइफस्टाइल और हम जो खाते हैं उसका हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से पीड़ित हैं, तो आपको अपने खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए. यहां कुछ आसान डाइट चेंजेस के बारे में बताया गया है जिन्हें आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फॉलो कर सकते हैं. ये फूड्स न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कौन से डाइट चेंजेस करें? | What Diet Changes Should I Make To Lower High Cholesterol?

1. डाइट में मसाले एड करें

हालांकि हाई कोलेस्ट्रॉल होने का मतलब है सरल और हेल्दी भोजन खाना, आपको मसालों को कम नहीं करना चाहिए. लहसुन, अदरक, दालचीनी, हल्दी, आदि जैसे मसाले और जड़ी-बूटियां कोलेस्ट्रॉल कम करने की अपनी क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं. ये मसाले और जड़ी-बूटियां नसों के अंदर प्लाक को कम करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं.

क्‍यों होता है पीरियड्स में दर्द, Menorrhagia के कारण बेइंतहा दर्द के साथ हर घंटे बदलने पड़ते हैं पैड, बढ़ जाता है खून का बहाव, कुछ भी करना लगता है बहुत मुश्‍किल, जानें सबकुछ

2. हेल्दी फैट खाएं

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट लेते हुए हम सभी फैटी चीजों को हटा देते हैं. ये सही डाइट चेंजेस नहीं हो सकता है. हेल्दी फैट हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर को अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

3. ग्रीन टी लें

ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जानी जाती है. ग्रीन टी को आप नियमित चाय की तरह भिगोकर या मटका के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. मटका ग्रीन टी का पाउडर रूप है और दूध में मिलाकर सेवन करने के लिए सुरक्षित है और इसे उबालने की जरूरत नहीं है.

Fungal Infection: बारिश के दिनों में क्यों होता है फंगल इंफेक्शन? जानें इलाज और बचाव के तरीके...

4. डाइट से एक्स्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स हटाएं

यह डाइट चेंजेस अधिक जरूरी हो सकता है. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स ट्रांस फैट सेचुरेटेड फैट और प्रीजरवटिव्स से भरे होते हैं. ये सभी घटक खराब और हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण साबित हुए हैं. जंक फूड और अस्वास्थ्यकर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, केक आदि खाने से बचें.

6st9rq88

Photo Credit: iStock

5. सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक अन्य महत्वपूर्ण तरीका प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करना है. सोयाबीन इन दोनों घटकों से भरपूर होता है. वे हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए डाइट में शामिल करने का एक बढ़िया विकल्प साबित हुए हैं. सोयाबीन कई प्रकार के रूपों में उपलब्ध हैं जैसे सोया दूध, टोफू, एडमैम.

खाली पेट ये 3 Drinks पीने से गायब हो जाएगा कमर साइड का मोटापा, लटकती चर्बी यूं चुटकियों में हो जाएगी कम!

6. घुलनशील फाइबर खाएं

हमें अपने पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए. फाइबर दो प्रकार के होते हैं; घुलनशील और अघुलनशील फाइबर. घुलनशील फाइबर पानी के साथ मिलकर पाचन में मदद करता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत सहायक है. यह हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

7. ताजी सब्जियां और फल खाएं

यह हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक सामान्य डाइट चेंज में से एक हो सकता है. ताजी सब्जियां और फल खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि वे पानी के साथ-साथ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट में भी भरे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. यह दिल से संबंधित बीमारियों की संभावना को भी कम करता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने का खतरा हो सकता है.

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

8. सप्लीमेंट लें

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले कुछ लोगों के लिए डाइट चेंजेस पर्याप्त नहीं हो सकते हैं. इसलिए हम आपको एक हेल्थ प्रोफेशनल्स से बात करने और सप्लीमेंट डाइट लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कुछ सरल और आसान डाइट चेंजेस आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी सुधार कर सकते हैं. हेल्दी डाइट के साथ  हम आपको व्यायाम करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं. एक हेल्दी लाइफस्टाइल एक हेल्दी बॉडी को बनाए रखने में मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.