Fungal Infection: बारिश के दिनों में क्यों होता है फंगल इंफेक्शन? जानें इलाज और बचाव के तरीके...

Fungal Infection: फंगल इंफेक्शन में खुजली होती है गोल गोल चकत्ते त्वचा पर बन जाते है. अगर इसका इलाज नहीं कराया जाए तो तेजी से फैलने लगता है.

Fungal Infection: बारिश के दिनों में क्यों होता है फंगल इंफेक्शन? जानें इलाज और बचाव के तरीके...

Fungal Infection: फंगल इफेक्शन हो तो करें ये उपाय होगा जल्दी ठीक.

बारिश में फंगल इंफेक्शन काफी आम है. ये तब होता है जब फंगस शरीर के एक क्षेत्र पर कब्जा कर लेता है और प्रतिरक्षा प्रणाली इसे आसानी से हरा नहीं पाती. फंगल इंफेक्शन में खुजली होती है गोल गोल चकत्ते त्वचा पर बन जाते है. अगर इसका इलाज नहीं कराया जाए तो तेजी से फैलने लगता है. अत्यधिक पसीना और कमजोर इम्यून सिस्टम पर ये जल्दी अटैक करता है. दो-तीन महीने तक लगातार इसका इलाज किया जाए तो ये बीमारी ठीक हो जाती है.


फंगल इंफेक्शन से कैसे बचें | Prevention Of Diseases During Rainy Season


फंगल संक्रमण से बचने के लिए संतुलित आहार और उचित स्वच्छता जरूरी है. लूज कपड़े पहनने से भी इंफेक्शन को रोकने में मदद मिल सकती है. टाईट नायलॉन, पॉलिएस्टर के बने कपड़े नहीं पहनने चाहिए. रोज साफ पानी से नहाना चाहिए और शरीर को अच्छे से पोछे. सूखे ही कपड़े पहनें. स्किन को ज्यादा समय तक गीली न होने दें. फंगल इंफेक्शन में इम्यून सिस्टम काफी मायने रखता है. जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उनमें इसके होने के चांस ज्यादा हो सकते हैं. 

Body Dysmorphic Disorder क्या है, इसके लक्षण, कारण और बचाव का तरीका भी जानें

me2kajk8

Common Monsoon Diseases Prevention Tips: डॉक्टर की सलाह पर एंटी फंगल क्रीम और टेबलेट ली जा सकती है.



फंगल इन्फेक्शन का इलाज- Fungal Infection Treatment

फंगल इन्फेक्शन ठीक करने के लिए कई सारे उपचार उपलब्ध हैं. उपचार इन्फेक्शन की गंभीरता पर निर्भर करता है. इसे ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर एंटी फंगल क्रीम और टेबलेट ली जा सकती है. इसके अलावा इसे ठीक करने के कई घरेलू इलाज भी है. इंफेक्शन पर आप नारियल का तेल लगा सकते हैं. नारियल तेल में एंटी-एलर्जिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होता हैं. एलोवेरा जेल और तुलसी की पत्तियां भी इलाज में काफी फायदेमंद है. तुलसी की पत्तियों का पेस्ट और एलोवेरा जेल इंफेक्टेड जगह पर लगाया जा सकता है. 

How can I lose my belly fat fast? खाली पेट ये 3 Drinks पीने से गायब हो जाएगा कमर साइड का मोटापा, लटकती चर्बी यूं चुटकियों में हो जाएगी कम!


सावधानी भी जरूरी Tips For Fungal Infection

इलाज को लेने के साथ कई सावधानियां भी रखनी जरूरी है नहीं तो ठीक होने के बाद ये दोबारा हो जाएगा. जैसे इंफेक्टेड जगह को खुला रखने की कोशिश करें ताकि उस जगह पर पसीना कम से कम आएं. पूरा इलाज लेना जरूरी है. कई बार खुजली बंद होने से ऐसा लगता है इंफेक्शन ठीक हो गया है और हम दवा लेना बंद कर देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर इंफेक्शन दोबारा उभर सकता है.  

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.