Diet For Cold And Cough: इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

Fruits For Cold And Cough: अध्ययनों में पाया गया कि फल आपको बीमारियों से दूर और हेल्दी रखने में मददगार है. मौसम में ठंड के बदलाव के साथ यहां टॉप विंटर फ्रूट्स फल हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Diet For Cold And Cough: इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

How To Relieve Cold Cough: ये फल आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • ठंडे तापमान और छोटे दिनों का मतलब सर्दी और फ्लू के झटके भी हो सकते हैं.
  • फलों में पाए जाने वाले विटामिन आपकी इम्यूनिटी को हाई रखते हैं.
  • ये 8 विंटर फ्रूट्स आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Cold And Cough Diet: ठंडे तापमान और छोटे दिनों का मतलब सर्दी और फ्लू के झटके भी हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल सर्दियों में हमारे सामने आने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं? अध्ययनों से पता चला है कि फलों में पाए जाने वाले विटामिन आपकी इम्यूनिटी को हाई रखते हैं, जिससे आप सर्दी और फ्लू से लड़ सकते हैं. अध्ययनों में पाया गया कि फल आपको बीमारियों से दूर और हेल्दी रखने में मददगार है. मौसम में ठंड के बदलाव के साथ यहां टॉप विंटर फ्रूट्स फल हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

सर्दी-खांसी से बचने के लिए सर्दियों में खाएं ये फल | Eat These Fruits In Winter To Avoid Cold And Cough

1. कीवी फल

यह फजी हरा फल विटामिन सी और ई से भरपूर होता है, जो उन रोगजनकों से लड़ने में मदद करता है जो हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं. इसमें केले जितना पोटैशियम भी होता है, लेकिन इसमें आधी कैलोरी होती है और यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है. कीवी फल में भी संतरे की तुलना में लगभग दोगुना विटामिन सी होता है, जो इसे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा बनाता है.

2. सेब

सेब फ्लेवोनोइड से भरे हुए हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि एक सेब खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, खासकर जब आप तनावग्रस्त हों. सेब कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं, जो आपको स्वाभाविक रूप से ऊर्जावान और सतर्क रखते हैं.

फ्लैट टमी पाने का सपना घर पर ही हो सकता है पूरा, बस डेली करें ये 5 आसान और कारगर एक्सरसाइज

3. केले

केले थकान, अवसाद और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. वे अन्य विटामिन और खनिजों में भी उच्च होते हैं जो हड्डियों को मजबूत रखते हैं. केला खाने से हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम में भी मदद मिल सकती है.

4. खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर फल खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा और सर्दी और फ्लू की शुरुआत को रोकने में मदद मिलेगी. विटामिन सी की अधिक मात्रा के बारे में चिंता न करें. शरीर इसे स्टोर नहीं कर सकता है, इसलिए हर दिन इसका सेवन आपके सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है.

5. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी विटामिन से भरे हुए हैं जो खांसी और सर्दी के इलाज और रोकथाम में मदद कर सकते हैं. माना जाता है कि ये सभी आम फलों और सब्जियों के बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट लेवल में से एक हैं, जिसका अर्थ है कि ये कम कैलोरी वाले स्नैक्स आपको हेल्दी रखने और अच्छा महसूस कराने में बेहतरीन हैं.

क्या सर्दियों में ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है? जानें फायदे और किस समय करना चाहिए सेवन

6. अनन्नास

अनानस कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पौष्टिक रूप से घने फल होते हैं. वे विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो पुरानी बीमारी जैसे हृदय रोग, डायबिटीज और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करते हैं. वे एक एंटी इंफ्लेमेटरी भी हैं, जो ठंड और फ्लू के मौसम के लिए एकदम सही है.

7. तरबूज

तरबूज न केवल आपको बेहतर पाने के लिए आवश्यक अतिरिक्त तरल पदार्थ देगा, साथ ही इसमें लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बीमारी की रोकथाम में मदद करता है. श्वसन सूजन को कम करता है और संक्रमण को रोकता है. यही कारण है कि तरबूज का रंग लाल होता है!

8. स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी अत्यधिक पौष्टिक, कार्ब्स और कैलोरी में कम होती है. वे विटामिन सी, फाइबर और मैंगनीज से भरे हुए हैं, और स्वादिष्ट भी हैं! कुछ टुकड़ों में काट लें और उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी.

Gut Health: अपने डायजेशन सिस्टम और पेट को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर कैसे रखें? यहां हैं 8 कारगर मंत्र

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.