Water Chestnut For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

Water Chestnuts For Sugar Patient: डायबिटीज के लिए सिंघाड़ा सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है और यह आवश्यक प्रोटीन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है. सर्दी के मौसम में आने वाला सिंघाड़ा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है.

Water Chestnut For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

Water Chestnut For Diabetes: डायबिटीज के लिए सिंघाड़ा सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है

खास बातें

  • डायबिटीज के लिए सिंघाड़ा सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है.
  • यह आवश्यक प्रोटीन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है.
  • सिंघाड़ा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है.

How To Consume Water Chestnut: सिंघाड़ा पीलिया को ठीक करने के लिए जाना जाता है. इस फल से प्राप्त रस मतली और भूख न लगने की समस्या को ठीक करने में मदद करता है. डायबिटीज के लिए सिंघाड़ा सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है और यह आवश्यक प्रोटीन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है. सर्दी के मौसम में आने वाला सिंघाड़ा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर वाटर चेस्टनट में महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम, विटामिन ए, सी, मैंगनीज, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, टैनिन, साइट्रिक एसिड, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए सिंघाड़ा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. यहां जानें सिंघाड़ा ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल कर सकता है.

क्या सर्दियों में ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है? जानें फायदे और किस समय करना चाहिए सेवन

क्या सिंघाड़ा डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे हैं? | Is Water Chestnut Good For Diabetics?

वाटर चेस्टनट यानि सिंघाड़ा में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जिसका अर्थ है कि इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर द्वारा धीरे-धीरे टूट जाते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है बल्कि इसमें धीमी और स्थिर वृद्धि होती है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

सिंघाड़ा ब्लड शुगर लेवल को कैसे करता कंट्रोल?

सिंघाड़ा में काफी मात्रा में फाइबर होता है. शोध से पता चलता है कि बहुत सारे फाइबर का सेवन मल त्याग को बढ़ावा देने, ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और हेल्दी आंत को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अपने डायजेशन सिस्टम और पेट को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर कैसे रखें? यहां हैं 8 कारगर मंत्र

डायबिटीज रोगी ऐसे करें सिंघाड़े का सेवन | Consume Water Chestnut This Way

डायबिटीज के रोगी सिंघाड़ा या इसके आटे का सेवन कर सकते हैं. सिंघाड़ा के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. अखरोट न केवल डायबिटीज बल्कि अस्थमा, एसिडिटी, गैस, अपच में भी मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है. साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी सिंघाड़ा का सेवन फायदेमंद होता है.

डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? | What Should Diabetics Eat

डायबिटीज रोगियों के लिए नट्स 

डायबिटीज के लिए बेस्ट नट्स: अखरोट, बादाम और भी कई नट्स डायबिटीज में फायदेमंद माने जाते हैं. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए नट्स एक बेहतरीन स्नैक हो सकते हैं क्योंकि वे हृदय रोग को रोकने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और यहां तक कि वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

फ्लैट टमी पाने का सपना घर पर ही हो सकता है पूरा, बस डेली करें ये 5 आसान और कारगर एक्सरसाइज

क्या डायबिटीज रोगियों को आलू खाना चाहिए?

हालांकि आलू एक स्टार्च से भरपूर सब्जी है, फिर भी डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति हेल्दी डाइट के हिस्से के रूप में इनका लाभ उठा सकता है. इस कारण से डायबिटीज वाले लोगों के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन की निगरानी करना जरूरी है. आलू एक स्टार्चयुक्त सब्जी है. इनमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.