पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के 5 आसान घरेलू तरीके, न दवा की जरूरत, न होगा कोई साइड इफेक्ट

How to Postpone Periods Date Naturally : पीरियड्स की डेट आगे बढ़ानी है तो किसी भी तरह की दवा खाने से पहले इन घरेलू नुस्खों को आजमा लें. तारीख से सिर्फ पंद्रह दिन पहले आजमाएं ये घरेलू नुस्खे असरदार साबित हो सकते हैं.

पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के 5 आसान घरेलू तरीके, न दवा की जरूरत, न होगा कोई साइड इफेक्ट

पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के 5 आसान तरीके, नहीं होगा साइड इफेक्ट्स

खास बातें

  • पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के 5 आसान घरेलू तरीके
  • पीरियड्स की डेट से सिर्फ पंद्रह दिन पहले आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
  • जिलेटिन के एक पैकेट को गर्म पानी मिक्स कर उसका सेवन करें.

Home Remedies To Postpone Periods:  घर में कोई पार्टी, फंक्शन हो या पूजा का मौका हो. पीरियड्स का आना हर ऐसे मौके पर टेंशन देता है. इसलिए महिलाओं या युवतियों को हमेशा ये चिंता होती है कि वो किसी भी खास मौके पर पीरियड्स से बची रहें. इस वजह से अक्सर डेट आगे पीछे करने की कोशिश की जाती है. इसके लिए अब बाजार में ढेरों दवाएं भी मौजूद हैं, जो पीरियड की डेट से कुछ समय पहले लेने पर डेट (Period Delay tablets) को बदला जा सकता है. हालांकि इसकी वजह से कुछ महिलाओं को साइड इफेक्ट्स (Side effects) का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर पहले से पता है कि पीरियड्स कब आने वाले हैं, तो उसके पंद्रह दिन पहले से कुछ घरेलू नुस्खे आजमा लें. जिनकी मदद से आप पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ा सकती हैं.

पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Postpone Periods Date Naturally

एप्पल सिडार विनेगर

कई लोग नियमित रूप से एप्पल सिडार विनेगर लेते हैं. पीरियड्स की डेट आगे बढ़ानी है तो आप नियमित रूप से गर्म पानी में एप्पल सिडार विनेगर डालकर पीना शुरू कर दें. कम से कम दस से बारह दिन पहले ये सिलसिला शुरू करें. इस विनेगर में मौजूद एसिड से पीरियड्स टलने के चांसेज होते हैं. इसे भी पढ़ें : सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए 

सरसों के बीज

ये नुस्खा पीरियड्स की डेट से करीब एक हफ्ता पहले से ट्राई करना है. सरसों के दानों को रात भर भिगो कर रख दें. इसके लिए दूध या पानी, दोनों में से कुछ भी चुन सकते हैं. सुबह दूध या पानी को गर्म कर बीज सहित ली जाएं. इसे भी पढ़ें : चमत्कार फिल्म के 'मार्को' जैसी हैं ये 5 मिनट लेने वाली आदतें, आलसी से आलसी इंसान को बना सकती हैं Successful और Attractive | 10 Habits of Successful People

नींबू का रस

पीरियड्स की डेट पोस्टपोन करना हो या फिर पीरियड्स का दर्द दूर भगाना हो नींबू का रस दोनों केसेज में फायदेमंद होता है. आप बस रोज गुनगुने पानी में नींबू की चंद बूंदे डालकर पी जाएं. पीरियड की डेट आगे बढ़ाने के लिए कम से कम 10 दिन पहले इस रूटीन को फॉलो करें. 

जिलेटिन

जिलेटिन के एक पैकेट को गर्म पानी मिक्स कर उसका सेवन करें. इससे भी पीरियड्स कुछ समय के लिए टल सकते हैं. इसे भी पढ़ें - नाश्ते में क्या खाएं कि वजन तेजी से कम हो जाए, तो यहां हैं सूजी या रवा की 5 सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को गर्म पानी में मिलाकर, उसका सेवन करने से डेट आगे बढ़ सकती है. ध्यान रहे कि एक दिन में 25 से 30 ग्राम मुल्तानी मिट्टी ही पानी के साथ खानी या पीनी है.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)