नाश्ते में क्या खाएं कि वजन तेजी से कम हो जाए, तो यहां हैं सूजी या रवा की 5 सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

Weight Loss Breakfast Recipes: सूजी हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. सूजी में कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, वसा, प्रोटीन, विटामिन जैसे, विटामिन ए, थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), विटामिन बी6, फोलेट (बी9), विटामिन बी12, विटामिन सी, मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक आदि पाए जाते हैं. आइए सूजी से बनने वाली 5 रेसिपीज जानते हैं.

नाश्ते में क्या खाएं कि वजन तेजी से कम हो जाए, तो यहां हैं सूजी या रवा की 5 सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

Nashte me kya banaye: सूजी से बनने वाली 5 ब्रेकफास्ट रेसिपीज.

Breakfast recipes made from semolina: हर दिन ब्रेकफास्ट बनाने के पहले दिमाग में कई सवाल घूमते हैं. पहला सवाल कि नाश्ते में क्या बनाएं. दूसरा ऐसे क्या है जो सभी को पसंद आए और तीसरा कि वो सबके लिए हेल्दी भी हो. ये सोच हर सुबह आपको भी परेशान करती है तो सूजी आपके सभी सवालों का जवाब है. पोषण से भरपूर सूजी के साथ आप एक-दो नहीं बल्कि कई तरह का ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं. सूजी हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. सूजी में कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, वसा, प्रोटीन, विटामिन जैसे, विटामिन ए, थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), विटामिन बी6, फोलेट (बी9), विटामिन बी12, विटामिन सी, मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक आदि पाए जाते हैं. आइए सूजी से बनने वाले 5 रेसिपीज के बारे में जानते हैं.

चमत्कार फिल्म के 'मार्को' जैसी हैं ये 5 मिनट लेने वाली आदतें, आलसी से आलसी इंसान को बना सकती हैं Successful और Attractive | 10 Habits of Successful People

सूजी से बनने वाली 5 ब्रेकफास्ट रेसिपीज (5 breakfast recipes made from Rava/Semolina)

सूजी का हलवा

सूजी का हलवा शुद्ध घी के साथ बनाया जाता है. सूजी को घी में भूनकर इसमें दूध डालकर पकाएं और फिर इसमें चीनी, इलायची पाउडर मिलाएं. इसका पोषण बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी फेवरेट ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सूजी चीला

सूजी का चीला बेहद फायदेमंद होता है. ये लो ऑयल डिश बच्चों को भी खूब पसंद आती है. इसे बनाने के लिए सूजी और दही को फेंट कर रात भर के लिए रख दें. या फिर कम से कम 4-5 घंटे इसे फूला लें. अब इसमें नमक, मिर्च, टमाटर और प्याज मिक्स करें. तवा गर्म करें और थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर बैटर को तवे पर डाल कर दोनों तरफ से सेंक लें.

सूजी इडली

सूजी और दही को एक साथ फेंट कर 4-5 घंटे रखें और फिर इडली वाले सांचे में डालकर इडली तैयार कर लें. सांचे में मिश्रण को डालकर इसे कम से कम 25 मिनट आपको स्टीम करना है और फिर चेक कर लेना है. इसे नारियल वाली चटनी और सांभर के साथ सर्व करें.

रवा डोसा

रवा डोला सूजी और दही का घोल कर बनाया जाता है. इसका मजा लेने के लिए आप नारियल वाली चटनी और सांभर जरूर बनाएं. इस डोसे को बनाने के लिए आपको मिश्रण पतला करते तवे पर फैलाना है.

सूजी उपमा

सूजी उपमा बेहद हेल्दी नाश्ता है. इसके लिए सूजी को सूखा भून लें. आलू, शिमला मिर्च, गाजर, मटर और अपनी पसंद की सब्जियों के साथ सूजी को पानी डालकर पकाएं. इसमें नमक, धनिया पत्ती और करी पत्ता भी ऐड करें.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)