विज्ञापन
Story ProgressBack

चमत्कार फिल्म के 'मार्को' जैसी हैं ये 5 मिनट लेने वाली आदतें, आलसी से आलसी इंसान को बना सकती हैं Successful और Attractive | 10 Habits of Successful People

Successful Life Changing Habits: कुछ अच्छी आदतें हैं जिन्हें आप अपनी लाइफ में शामिल कर सकते हैं और इसे खुशहाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये क्या है.

Read Time: 5 mins
चमत्कार फिल्म के 'मार्को' जैसी हैं ये 5 मिनट लेने वाली आदतें, आलसी से आलसी इंसान को बना सकती हैं Successful और Attractive | 10 Habits of Successful People
Successful Life Changing Habits: खुशहाल जिंदगी के लिए अपनाएं 5 मिनट वाली ये 10 आदतें.

Good Habits: हम सबके लिए खुशी बेहद निजी मुद्दा है. एक शानदार जिंदगी जीने के लिए हर कोई इसे अपने तरीके से लोगों के सामने जाहिर करता है, लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जो आपको पूरी जिंदादिली से जीने में मदद कर सकते हैं. ये तुरत-फुरत में होने वाली आदते हैं, जिन्हें आप अपनी डेली रूटीन (Daily Routine) और प्रैक्टिस में शामिल कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आप महज 5 मिनट की एक्टिविटी से अपने लिए बेहतर और खुशहाल लाइफ की गारंटी हासिल कर सकते हैं. ये आदतें नसीरुद्दीन शाह और शाहरुख  खान की फिल्म में मार्को के किरदार जैसी साबित हो सकती हैं. जो पलक झपकते ही आपकी मदद कर सकती हैं और आपको कम मेहनत के बादवजूद सक्सेसफुल बना सकती हैं. तो आइए सिर्फ पांच मिनट वाली ऐसी 10 आदतों के बारे में जानते हैं.

खुशहाल जिंदगी के लिए अपनाएं 5 मिनट वाली ये 10 आदतें (Five minute habits for happy and balance life)

1. सुबह उठने के बाद बिस्तर ठीक करें

यह कुछ ऐसा है जिसे आपने अपनी मां से कई बार सुना होगा, लेकिन सुबह उठने के बाद अपना बिस्तर ठीक करने से आपको अपने दिन की शुरुआत में ही एक पॉजिटिव उपलब्धि का एहसास होता है. हम सबकी ख़ुशी इन छोटी-छोटी जीतों में ही शामिल है.

2. डेली बॉडी की स्ट्रेचिंग

जब आप काफी बिजी दिनों में भी अपने फिटनेस के टारगेट को लेकर ट्रैक पर बने रहना चाहते हैं तो महज पांच मिनट के लिए भी पसीना बहाने का सेशन बहुत मायने रखता है. बेशक, आप इसमें अपने सबसे पसंदीदा स्ट्रेचिंग पोजीशन को ही जितनी बार चाहें दोहराएं. किसी भी तरह पांच मिनट के लिए पसीना बहाना तब भी चमत्कार कर सकता है जब आपके पास एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय न हो.

अपने ही बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर देते हैं नार्सिसिस्टिक पेरेंट्स, होती हैं ये 5 निशानियां, कैसे बचें

3. जरूरी कामों के लिए टू-डू लिस्ट बनाएं

अपना दिन शुरू करने से पहले एक कार्य सूची यानी टू-डू लिस्ट बनाएं. इससे आप अपने पूरे दिन की योजना बना सकते हैं. इसका प्रभावी ढंग से पालन करने से आपको दिन भर व्यवस्थित रहने, प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और तनाव कम करने में मदद मिलेगी.

4. अपने करीबी लोगों या दोस्तों को परखते रहें

अपने दोस्तों पर नज़र रखें. यह माइंडफुलनेस वाली प्रैक्टिस आपके उतार-चढ़ाव को साझा करने, किसी को आपको जवाबदेह ठहराने और अपने करीबी लोगों के साथ अपडेट रहने में मदद करेगा. इस शानदार तरीके को अपनाकर आप अपने आसपास नेगेटिविटी कम कर सकते हैं.

5. डायरी या नोटबुक पर अपनी भावनाएं लिखें

अपनी सभी भावनाओं को रोजाना एक डायरी या नोटबुक में जरूर लिखें. इससे आपको अपने विचारों को स्थिर करने, एक समय में एक सबजेक्ट पर ध्यान केंद्रित या फोकस करने और आप जो कहते हैं उसे अलग तरीके से संवारने में मदद मिलेगी. आप खुद को ही और बेहतर तरीके से समझने के काबिल बनेंगे.

दिनभर परेशान रहता है दिमाग, बेचैन रखती हैं उलझनें, सुबह-सुबह करें ये काम, शांत और खाली हो जाएगा चिंताओं से भरा दिमाग

6. विचारों का मंथन यानी ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन

रोजाना विचार-मंथन करना यानी ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन चीजों को अपने दिमाग से निकालकर कागज पर उतारने का सबसे अच्छा तरीका है. आपके विचार-मंथन से कार्यों की सूची टू-डू लिस्ट बनाने या यहां तक ​​कि नए प्रोजेक्ट शुरू करने में भी मदद मिलेगा.

7. किसी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम करें जो आपको नापसंद हो

अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोजेक्ट नहीं है जिसे आप नापसंद करते हैं, तो आप भाग्यशाली हैं. लेकिन अगर आप एक आम इंसान हैं, तो उस प्रोजेक्ट पर अपने डेली इनपुट के लिए पांच मिनट के नियम का अभ्यास करें. शुरू में हो सकता है कि ये आदत इतना अच्छा नहीं लगे, लेकिन इसे जरूर करना चाहिए. इसका असर देर से पर दुरुस्त दिखने लगेगा.

8. रोजाना पढ़ने की आदत

अगर आप पुस्तक प्रेमी नहीं हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आप इसे बदलना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम पांच मिनट पढ़ने से शुरुआत करें. बाद में चाहें तो आप धीरे-धीरे इसे बढ़ा भी सकते हैं.

9. मिनी वर्कआउट

अपने कंधों को रोजाना कम से कम पांच मिनट तक आगे और फिर पीछे की ओर घुमाएं. यह आपकी तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देता है. आप इसे मिनी-वर्कआउट बनाने के लिए इसमें अपने हाथ घुमाना भी जोड़ सकते हैं. कंधों को उचकाने का फायदा आपको जल्दी ही समझ में आने लगेगा.

45 साल की उम्र में दिखना है 25 का, तो रात को कॉफी में मिलकार लगा लें ये 3 चीजें, थम जाएगी उम्र, चेहरे को छोड़कर जाने का नाम नहीं लेगी जवानी

10. अपने टारगेट पर फोकस करें, उसके बारे में सोचें

अपने लक्ष्यों पर चिंतन करने के लिए रोजाना कम से कम पांच मिनट जरूर निकालें. आपको बस इतना ही देखना है कि आप अपने व्यक्तिगत के चौतरफा विकास और खुद के लिए सुधार के मामले में कहां खड़े हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
चमत्कार फिल्म के 'मार्को' जैसी हैं ये 5 मिनट लेने वाली आदतें, आलसी से आलसी इंसान को बना सकती हैं Successful और Attractive | 10 Habits of Successful People
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;