Remedies For Upset Stomach: अफारा, पेट फूलने और कब्ज इन सभी दिक्कतों से निपटने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Upset Stomach Problems: कभी-कभी पेट की आम समस्याएं भी बड़ी बन जाती हैं और खाना खाने के बाद अफारा, पेट फूलना (Flatulence) और कब्ज की शिकायत होती है. ऐसे में खराब पेट को ठीक करने के लिए कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं.

Remedies For Upset Stomach: अफारा, पेट फूलने और कब्ज इन सभी दिक्कतों से निपटने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Upset Stomach Problems: कभी-कभी पेट की आम समस्याएं भी बड़ी बन जाती हैं.

Foods For Upset Stomach: कभी-कभी पेट की आम समस्याएं भी बड़ी बन जाती हैं और खाना खाने के बाद अफारा, पेट फूलना (Flatulence) और कब्ज की शिकायत होती है. ऐसे में खराब पेट को ठीक करने के लिए कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. जब पेट खराब होता है तो समझ में नहीं आता कि क्या खाएं जो हमारे पेट के लिए अच्छा हो. वैसे तो जब पेट खराब होता है तो हमेशा डर ही लगा रहता है कि कहीं यह ये खाना पेट पर भारी न पड़ जाए, लेकिन ऐसी कई चीजें है जिन्हें डाइट में शामिल कर पेट को खराब होने से बचा सकते हैं. आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए पेट को स्वस्थ (Healthy Stomach) रखना बहुत जरूरी है.

पेट अगर हेल्दी है तो शरीर कई बीमारियों कि चपेट में आने से बच सकता है. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. इसलिए हेल्दी चीजों का ही सेवन करें जो आपको और आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकें तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो पेट खराब होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Tips To Prevent Maskne: फेस मास्क लगाने से होने वाले मुंहासे (मास्कने) से बचने के लिए 4 शानदार तरीके

खराब पेट को ठीक करने के लिए फूड्स | Foods To Cure An Upset Stomach

1) पपीता

पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते में बहुत सारा विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें पेट और पाचन को सही करने वाला इंजाइम पपाइन भी होता है. पपीते के सेवन से आप पेट को हेल्दी रख सकते हैं.

गर्मियों में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना हो जाती हैं कई दिक्कतें, कड़ाई से करें पालन

2) केला

केले में पोटेशियम और ऐलेक्‍ट्रॉलाइट होता है, जिससे आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. केले को खाने से तुरंत एनर्जी भी मिलती है. आपको बता दें कि केले के सेवन से डायरिया की समस्या से भी बचा जा सकता है.

7abicm1g

3) सेब का सिरका

पेट खराब होने पर सेब के सिरके को काफी फायदेमंद माना जाता है. एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गरम पानी और शहद में मिला कर पीने से पेट को खराब होने और पेट गैस की समस्या से बचाया जा सकता है.

अपनी हड्डियों और दांतों लोहे की तरह मजबूत बनाने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 6 चीजें

4) गाजर जूस

गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में बहुत से विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गाजर का जूस पीने से पेट को खराब होने से बचाया जा सकता है. 

5) चावल

पेट खराब होने पर स्‍टार्च से भरा भोजन खाएं जैसे, चावल. अगर आपका पेट खराब है तो आप चावल को दही के साथ मिक्‍स कर के खाएं ये पेट को आराम राहत देने के अलावा पेट को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है.

पत्‍नी शारीरिक रूप से किसी दूसरे पुरुष के करीब है, क्‍या करूं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.