Bone Strengthening Foods: अपनी हड्डियों और दांतों को लोहे की तरह मजबूत बनाने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 6 चीजें

Bone Strong Foods: आजकल हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं आम हो गई हैं, क्योंकि हमारा खानपान और लाइफस्टाइल अचानक से बदल गए हैं. हम हेल्दी खाने के बजाय टेस्टी और अनहेल्दी खाते हैं. अपनी हड्डियों और दांतों को सुपर स्ट्रॉन्ग करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

Bone Strengthening Foods: अपनी हड्डियों और दांतों को लोहे की तरह मजबूत बनाने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 6 चीजें

How To Strengthen Bones: आजकल हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं आम हो गई हैं.

How To Strengthen Bones: आजकल हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं आम हो गई हैं, क्योंकि हमारा खानपान और लाइफस्टाइल अचानक से बदल गए हैं. हम हेल्दी खाने के बजाय टेस्टी और अनहेल्दी खाते हैं. अपनी हड्डियों और दांतों को सुपर स्ट्रॉन्ग करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस के कारण आपकी हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती हैं और नाजुक होने से फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. हड्डियों से जुड़े रोग (Bone Diseases) और हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण हैं. कुछ आहार और जीवन शैली में परिवर्तन हड्डियों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोक सकते हैं. या ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं.

दिल की बीमारियों को कैसे कोसों दूर रखता है Almond और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? जानें फायदे

कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस से परेशान रहते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए फूड्स (Foods For Strong Bones) काफी कारगर और लाभदायक हो सकते हैं. अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो इनमें से एक हेल्दी डाइट सुनिश्चित करनी चाहिए जो कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे हड्डी स्वस्थ पोषक तत्वों से समृद्ध हो. यहां 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

इन 6 फूड्स का सेवन कर पाएं बढ़ाएं हड्डियों की लाइफ | Increase Bone Life By Consuming These 6 Foods

1) अल्कलाइन फूड्स

फल, नट और फलियां जैसे क्षारीय फूड्स शरीर में एक संतुलन बनाने में मदद करते हैं क्योंकि हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस एक अम्लीय वातावरण में पनपता है. अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल कर कमजोरग हड्डियों की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

हाथ-पैरों को जाम कर देता है हाई यूरिक एसिड, इन 5 चीजों को खाकर एकदम से घटाएं इसका सेवन

2) हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारा विटामिन के और कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रहने के लिए जरूरी है. पालक, सरसों के पत्ते और मेथी जैसे सर्दियों के सागों को आजमाएं. ये सुपरफूड आपको फाइबर, आयरन और विटामिन ए भी प्रदान करेंगे. ये सभी आपकी एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं.

8m1kvml

Photo Credit: iStock

3) मछली

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फैट मछली वास्तव में आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. क्योंकि ये स्वस्थ वसा सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन और टूना में भी स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है. ये सभी कारक हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकते हैं.

रात के हैवी खाने को पचाने के लिए डिनर के बाद जरूर करें ये 5 योगासन, नहीं बढ़ेगा पेट और मोटापा

4) डेयरी वाली चीजें

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर आपकी हड्डियों को बनाने में मदद करते हैं क्योंकि वे कैल्शियम से भरे होते हैं. कैल्शिय हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर माना जाता है. दूध पीना और कई डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन आपकी हेल्दी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

h02cbn6

Photo Credit: iStock

5) अंडे भी फायदेमंद

अंडे न केवल विटामिन डी के कुछ स्रोतों में से एक हैं, बल्कि इनमें अच्छी गुणवत्ता वाले बहुत सारे प्रोटीन भी होते हैं. अंडे का सफेद हिस्सा न चुनें, जर्दी में विटामिन डी होता है. अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं आपकी हड्डियों को काफी फायदा मिल सकता है.

सुबह खाली पेट लौंकी का जूस पीने के शानदार फायदे, जानें किन लोगों के लिए करता है बेहतरीन काम

6) शकरकंद भी बेहतरीन

आप यह नहीं जानते होंगे, लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं. मैग्नीशियम आपके शरीर में विटामिन डी के स्तर को बनाए रखता है और पोटेशियम आपके शरीर में एसिड को बेअसर करता है जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम का रिसाव कर सकता है. कुछ पके हुए शकरकंद का आनंद लेकर आप इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.