Tips To Prevent Maskne: फेस मास्क लगाने से होने वाले मुंहासे (मास्कने) से बचने के लिए 4 शानदार तरीके

How To Prevent Maskne: चेहरे पर पसीने और गर्मी के कारण मास्क कई बैक्टीरिया का घर हो सकता है. यहां मास्कने को रोकने का तरीका बताया गया है.

Tips To Prevent Maskne: फेस मास्क लगाने से होने वाले मुंहासे (मास्कने) से बचने के लिए 4 शानदार तरीके

Skin Care Tips: फेसमास्क लगाने से होने वाले एक्ने से बचने के टिप्स दिए गए हैं.

Maskne Prevention Tips: मास्क के कारण मुंहासे और ब्रेकआउट या अब "मास्कने" कहा जाने वाला एक एक्चुअल समस्या हो सकती है. खासतौर पर गर्मियों के दौरान फेस मास्क पहनने से यह और भी खराब हो सकता है. लंबे समय तक पहने जाने पर मास्क पसीने और गंदगी में बंद हो सकते हैं, और इसके साथ ही बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी त्वचा के टूटने का कारण बन सकते हैं. हालांकि, मास्क न पहनना सुरक्षित विकल्प नहीं है. इस गर्मी में फेस मास्क से होने वाले ब्रेकआउट से बचने और उसका इलाज करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Skin Care Tips: धूप से जल गए हैं हाथ-पैर तो स्किन से टैन हटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन उपायों को अपनाएं

डिस्पोजेबल मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें:

भले ही कुछ मास्क डिस्पोजेबल होते हैं लेकिन दोबारा उनका इस्तेमाल करने के बुरे प्रभावों को जानने के बाद भी हम फिर से उनका उपयोग करते हैं. मास्क कई कीटाणुओं और जीवाणुओं का घर हो सकता है जो पसीने के कारण बने रह सकते हैं. इसलिए आपको यह ध्यान देना चाहिए कि एक से अधिक बार आउटडोर या एक दिन के लिए डिस्पोजेबल मास्क का उपयोग न करें.

रियूजेबल मास्क को धोकर पहनें:

सर्जिकल या डिस्पोजेबल मास्क की तरह, फैब्रिक मास्क भी कई प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया का घर हो सकता है. वास्तव में, कपड़े-वाले मास्क पसीने, गंदगी और बीमारियों के अन्य वाहकों के और भी अधिक शोषक हो सकते हैं. इसलिए आपको हमेशा अपने फैब्रिक मास्क को हर इस्तेमाल के बाद या दिन में कम से कम एक बार जरूर धोना चाहिए. डिटर्जेंट से किसी भी जलन से बचने के लिए एक सौम्य गंध रहित डिटर्जेंट का उपयोग करें.

वैसलीन लगाएं:

त्वचा की नमी को लॉक करने में वैसलीन को बेहद कारगर पाया गया है. मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ वैसलीन त्वचा के रोमछिद्रों को लॉक करने में भी फ़ायदेमंद होती है. यह बैरियर की एक और परत के रूप में कार्य करके त्वचा की मदद कर सकता है. यह त्वचा को इस मौसम में लंबे समय तक मास्क पहनने से कीटाणुओं और गंदगी के घर से बचने में मदद कर सकता है. हालांकि, वैसलीन लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. गंदी या खराब साफ त्वचा पर लगाने से आप उन्हीं कीटाणुओं और गंदगी में बंद कर सकते हैं. यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है और आपकी त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और अधिक ब्रेकआउट का कारण बन सकता है.

पेट में गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

मास्क लगाने से पहले और बाद में स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें:

एक डेली मॉर्निंग और रात की त्वचा की देखभाल न केवल अच्छी त्वचा को बनाए रखने के लिए जरूरी है बल्कि गंदगी और कीटाणुओं को भी साफ करने के लिए जरूरी है जो आपकी त्वचा में लंबे समय तक संपर्क में रहने से हो सकते हैं. आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल स्किनकेयर रूटीन का उपयोग करना जितना जरूरी है, उतना ही आपको हर बार जब आप मास्क पहनते हैं और हटाते हैं तो अपना चेहरा धोना और मॉइस्चराइज़ करना चाहिए. यह आपके चेहरे पर जमी गंदगी और पसीने को धोने में मदद करेगा. मॉइस्चराइजर लगाने से आपके रोमछिद्रों को लॉक करने में मदद मिलेगी. यह इन हानिकारक वाहकों को आपकी त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करने से रोकेगा. हाइड्रेशन के लिए टोनर का नियमित उपयोग, मॉइस्चराइजिंग के लिए सीरम, और यूवी किरणों से सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन, ये सभी आपकी त्वचा पर मास्क के वाहक से सुरक्षा की एक परत खींचने में मदद कर सकते हैं.

क्या बार-बार सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर होता है? डॉ जयश्री शरद ने किया खुलासा

नियमित रूप से अपना चेहरा धोने से वायरस और बैक्टीरिया आपकी आंखों, नाक और मुंह में प्रवेश करने से दूर रह सकते हैं. यह आपकी त्वचा को मुंहासों से बचाता है. अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करने और इसे नियमित रूप से धोने से इसे मास्कने से बचाने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.