Year Ender 2022: इस साल तेजी से बढ़े हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले, साल 2023 में ऐसे रखें दिल का ख्याल

Heart Attack And Cardiac Arrest: लगातार हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट से बढ़ रही मौतों ने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया है. अब 2023 की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में आज हम आपको हेल्दी रहने के कुछ इंपोर्टेंट टिप्स बताने जा रहे हैं जो इस खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

Year Ender 2022: इस साल तेजी से बढ़े हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले, साल 2023 में ऐसे रखें दिल का ख्याल

Year Ender 2022: इस साल में कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखे गए.

Flash Back 2022: कुछ ही दिनों में ये साल खत्म हो जाएगा और नए साल का आगाज होगा. वैसे तो ये साल कई मायनों में बेहद खास रहा है. पिछले साल जिस तरह कोरोना वायरस ने तबाही मचाई थी उसकी अपेक्षा इस साल बीमारियों ने लोगों को कम डराया. साल 2020 और 2021 की तुलना में कोरोना का कहर भी इस साल कम रहा, लेकिन इस साल एक और बीमारी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. इस बीमारी ने हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाया. दरअसल साल 2022 में कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखे गए.

Fast Weight Loss के लिए इस तरह करें Peanut का सेवन, विंटर वेट लॉस डाइट का बनाएं हिस्सा

कई सेलिब्रिटी हार्ट अटैक की वजह से हमारे बीच नहीं रहे: 

 सेलिब्रिटीज हों या आम आदमी अच्छे खासे हेल्थ कॉन्शियस लोगों ने हार्ट अटैक की वजह से देखते ही देखते अपनी जिंदगी गवां दी. लोग बिग बॉस विनर सिद्धार्थ शुक्ला के जाने का गम अभी भुला भी नहीं पाए थे कि इस साल जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, फेमस सिंगर केके और हाल ही में.टीवी एक्टर सिद्धांत सूर्यवंशी का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया. लगातार हार्टअटैक और कार्डियक अरेस्ट से बढ़ रही मौतों ने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया है. अब 2023 की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में आज हम आपको हेल्दी रहने के कुछ इंपोर्टेंट टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम कर पाएंगे.

क्या है हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट? | What Is Heart Attack And Cardiac Arrest?

कार्डियक अरेस्ट

कार्डियक अरेस्ट में दिल पूरी तरह ऑपरेट करना बंद कर देता है. पूरी बॉडी को ब्लड सप्लाई होना बंद हो जाती है. यह दिल के दौरे से बहुत अधिक सीवियर होता है. इसमें बचने के चांसेस बहुत कम होते हैं.

हार्ट अटैक?

जब हार्ट को ब्लड पहुंचाने वाली वेसल्स हार्ट को ब्लड नहीं पहुंचा पाती तो ऐसी सिचुएशन में दिल का दौर पड़ता है. इसके लक्षण महीनों पहले से दिखना शुरू हो जाते है. अगर समय से सही कदम उठा लिया जाए तो  हार्ट अटैक आने पर भी मरीज़ को बचाया जा सकता है.

कैसे रखें अपने दिल का ख्याल? | How To Take Care Of Your Heart?

1. फिजिकल एक्टिविटी करें

बीमारी से बचने का सबसे बेस्ट तरीका है अपनी बॉडी को फिजिकली एक्टिव रखना. रोजाना एक्सरसाइज करें. आप चाहें तो योग व्यायाम भी कर सकते हैं. जब तक आपका शरीर एक्टिविटीज करता रहेगा तब तक  बीमारी से भी बचा रहेगा.

बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप

2. अच्छी डाइट लें

भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहने के लिए अच्छे और पौष्टिक खाने का सेवन करें. अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को एड करे. इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आप हेल्दी रहेंगे.

3. वजन मेंटेन रखें

दिल की बीमारियां अधिकतर मोटे लोगों को ज्यादा होती हैं. इसलिए अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपना वजन नियंत्रित करें. कम खाएं लेकिन अच्छा खाएं.

सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

4. नशीले पदार्थों का न करें सेवन 

आपकी खराब लाइफस्टाइल आपकी मौत का कारण बन सकती है. इसलिए हेल्दी चीजों का सेवन करें.  ज्यादा स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन करने से हार्ट की बीमारियां होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

5. तनाव को न होने दें हावी 

दिल की बीमारियों का मेन कारण स्ट्रेस होता है. इसलिए जरूरी है कि आप स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी न होने दें. कामकाज और पर्सनल लाइफ में बैलेंस बनाएं रखें.

ऑफिस के Stressful माहौल के बीच भी खुद को Relaxed और खुश रखने के लिए फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

 किन लोगों को है ज्यादा खतरा?

  • 1. डायबिटीज के मरीज को दिल की बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.
  • 2. जिन लोगों का शरीर में प्रोटीन लेवल बढ़ा होता है उन लोगों को ज्यादा खतरा होता है.
  • 3. कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का मेन रीज़न होता है. इसलिए इसे कंट्रोल में रखने की पूरी कोशिश करें.
  • 4. जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 
  • 5. फैटी लिवर और बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों पर भी खतरा मंडराते रहता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.