Fast Weight Loss के लिए इस तरह करें Peanut का सेवन, विंटर वेट लॉस डाइट का बनाएं हिस्सा

Peanuts For Weight Loss: मूंगफली फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखती है और वजन घटाने में मदद करती हैं. ऐसे में आप किसी स्नैक्स की तलाश में हैं जो वजन कम करने में भी मददगार हो तो आप मूंगफली या पीनट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Fast Weight Loss के लिए इस तरह करें Peanut का सेवन, विंटर वेट लॉस डाइट का बनाएं हिस्सा

Peanut For Weight Loss: मूंगफली आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी मददगार है.

खास बातें

  • मूंगफली को अपने वेट लॉस स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं.
  • मूंगफली फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होती है.
  • यहां जानें वेट लॉस में मूंगफली कैसे मददगार मानी जाती है.

Winter Weight Loss Diet: वजन घटाने की बात होते ही जिम में जाकर घंटों मेहनत मशक्कत करने का ख्याल दिल में आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल एक्सरसाइज करने से ही वजन कम नहीं होता, इसके लिए आपको बैलेंस डाइट (Balance Diet) लेने की भी जरूरत होती, जिससे वजन कम होने के साथ ही आपके शरीर में ताकत भी बनी रहे. मूंगफली फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखती है और वजन घटाने में मदद करती हैं. ऐसे में आप किसी स्नैक्स की तलाश में हैं जो वजन कम करने में भी मददगार हो तो आप मूंगफली या पीनट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि मूंगफली कैसे हमारी सेहत को लाभ पहुंचाती है.

वजन घटाने के लिए मूंगफली के फायदे | Benefits Of Peanuts For Weight Loss In Hindi

वेट लॉस में मददगार है मूंगफली

प्रोटीन का सेवन कैलोरी बर्न करने का एक स्मार्ट तरीका है. मूंगफली फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट समेत तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो ओवरऑल कैलोरी सेवन को नियंत्रित करना आसान बनाती है और वजन घटाने में मदद करती है.

विटामिन बी 12 की कमी कई बीमारियों की वजह, डिप्रेशन और कमजोरी के अलावा इन बीमारियों का खतरा

हेल्दी फैट से भरपूर

मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFAs) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFAs) जैसे हेल्दी फैट से भी भरपूर होते हैं और सूजन, मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज को कम करने में भी मदद करती है. इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है, जिससे कार्यक्षमता का विकास होता है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है मूंगफली

मूंगफली एनर्जी का भी एक अच्छा सोर्स है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है, जो वजन घटाने में और मददगार होता है.

तेजी से Weight Loss करने में मददगार हैं किचन इंग्रेडिएंट्स, कमाल की फैट बर्नर हैं ये 5 चीजें

इस तरह करें मूंगफली का सेवन

मूंगफली को कच्चा, भूनकर या उबालकर खाना सबसे अच्छा होता है. इसके अलावा आप इसका सेवन पीनट बटर, पीनट ऑयल, रोस्टेड पीनट और पीनट डिप के रूप में भी कर सकते हैं. पीनट बटर से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.