Tips To Get Rid Of Constipation Fast: अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव लाकर हमेशा के लिए पाएं कब्ज से छुटकारा

How To Relieve Constipation Naturally: कब्ज में आपके पेट में दर्द और चुभन भी हो सकती है. आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं. यहां 5 लाइफस्टाइल में बदलावों के बारे में बताया गया है जो कब्ज को दूर करते हैं और रोकते हैं.

Tips To Get Rid Of Constipation Fast: अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव लाकर हमेशा के लिए पाएं कब्ज से छुटकारा

Tips To Get Rid Of Constipation: कब्ज में आपके पेट में दर्द और चुभन भी हो सकती है.

खास बातें

  • कब्ज में आपके पेट में दर्द और चुभन भी हो सकती है.
  • Tips To Get Rid Of Constipation: आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं.
  • कब्ज रोकने के लिए यहां 5 लाइफस्टाइल में बदलावों के बारे में बताया गया है.

5 Changes To Stay Away Constipation: हम अपनी लाइफस्टाइल को जैसे बनाते हैं वैसे ही हमारा स्वास्थ्य भी होता है. आमतौर पर ज्यादातर लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं, जिससे पेट की समस्याएं सबसे होती है. कब्ज एक आम पाचन समस्या है जिसका सामना ज्यादातर लोग करते हैं, लेकिन इसे लाइफस्टाइल के विकल्पों द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है. आपको कब्ज कब होती है? कब्ज के कारण क्या हैं? ये ऐसे सवाल है जिनका जवाब मिलने पर आधी समस्या वैसी ही सॉल्ब हो जाती है. कई बार भूखे रहने, कम पानी पीने और स्ट्रेस के साथ लाइफस्टाइल की कई खराब आदतों के कारण कब्ज हो जाती है. कब्ज में आपके पेट में दर्द और चुभन भी हो सकती है. आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं. यहां 5 लाइफस्टाइल में बदलावों के बारे में बताया गया है जो कब्ज को दूर करते हैं और रोकते हैं.

कब्ज को रोकने के सबसे आसान और कारगर उपाय | The Easiest And Most Effective Way To Prevent Constipation

1. पानी पिएं

जब कठिन मलत्याग का अनुभव होता है, तो पीने का पानी कब्ज की कठोरता के लिए एक आदर्श उपाय है. आप प्यासे हो सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि कोक या अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक पानी के समान ही अच्छे हैं लेकिन इस जाल में न पड़ें. यह कब्ज के लक्षणों को बढ़ाता है और खराब करता है. इनसे बचने की कोशिश करें और सादा पानी पीने पर जोर दें.

2. फाइबर और सब्जियां खाएं

फाइबर और सब्जियां मल को नरम और मल त्याग को आसान बनाती हैं. रेशेदार भोजन, साबुत अनाज, सेब, केला, नाशपति, स्ट्रॉबेरी, संतरे और हरी पत्तेदार सब्जियों, बादाम, अखरोट, आलू जैसे फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

 

3. एक्टिव रहें

खाने और बस अपने बिस्तर के आसपास बैठने और लेटने से कब्ज हो सकती है. अगर आपकी आदत एक्टिविटी में शामिल होने की नहीं है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है और रोजाना व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए.

4. दूध कम पिएं

अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को पीने पर आपको कब्ज होने की संभावना होती है. इसे अपनी डाइट से पूरी तरह से समाप्त करने से कब्ज से राहत मिल सकती है.

5. लिमिट में पिएं कॉफी

कॉफी पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और कचरे को बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में घुलनशील फाइबर होता है जो आंत में बैक्टीरिया को संतुलित करता है. अगर आपको बहुत अधिक कब्ज हो जाता है तो नियमित रूप से कॉफी पीने से मदद मिलेगी.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.