High Energy Foods: सिर्फ केला ही नहीं बढ़ाता एनर्जी, थका हुआ महसूस करते हैं तो ये 5 फूड्स भी देंगे आपको पूरी पावर

Energy Boosting Foods: एनर्जी के लिए कई लोग दवाओं और सप्लीमेंट का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स का सेवन करके भी तुरंत ऊर्जा बढ़ा सकते हैं. 

High Energy Foods: सिर्फ केला ही नहीं बढ़ाता एनर्जी, थका हुआ महसूस करते हैं तो ये 5 फूड्स भी देंगे आपको पूरी पावर

Energy Boosters Food: ये फूड्स आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.

खास बातें

  • ये फूड्स आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.
  • पूरे दिन एनर्जेटिक बनें रहेने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.
  • चुकंदर को एनर्जी के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है.

Food That Boost Energy Levels: एनर्जी के लिए कई लोग दवाओं और सप्लीमेंट का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स का सेवन करके भी तुरंत ऊर्जा बढ़ा सकते हैं. आज की इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति इतने लापरवाह हो गए हैं, कि हमें अपने शरीर का ध्यान ही नहीं रहता. दिनभर काम में लगे रहना, अपने आप को बहुत थका हुआ महसूस करना एनर्जी की कमी के कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी ऐसी ही शिकायत है. तो आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपको एनर्जी से भर दें. ये फूड्स न सिर्फ आपको एनर्जी देंगे बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

मजबूत इम्यूनिटी आपको कई वायरल संक्रमण और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकती है. सर्दी में ठंड से बचने और एनर्जी के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें. पूरे दिन एनर्जेटिक बनें रहेने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो परेशान न हों हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.

तुरंत एनर्जी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Increase Energy Immediately

1. चुकंदर

सर्दियों में आप एनर्जी के लिए चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर को एनर्जी के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है. क्योंकि चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. जो एनर्जी के अलावा आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. 

2. गाजर

विंटर्स में आप गाजर का सेवन कर भी पर्याप्त ऊर्जा ले सकते हैं. गाजर एक मौसमी सब्जी है जो सर्दी के मौसम में आसानी से बाजर में आपको मिल जाएगी. गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्दी रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. चीनी और वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

4. शकरकंद

शकरकंद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं. शकरकंद मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने और शरीर को एनर्जी पहंचाने का काम कर सकती है.

वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

5. केला

केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केला में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. केला को एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये एनर्जी के अलावा पेट के लिए भी असरदार माना जाता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ

झट से कंट्रोल करना चाहते हैं रक्तचाप तो इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों को अपनाएं

ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं जबरदस्त फायदा