How To Control Blood Pressure: झट से कंट्रोल करना चाहते हैं रक्तचाप तो इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों को अपनाएं

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो वास्तव में लंबे समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है. अगर आपको ये समस्या है तो आपको बहुत लंबे समय में भी इसका पता नहीं चल पाता है.

How To Control Blood Pressure: झट से कंट्रोल करना चाहते हैं रक्तचाप तो इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों को अपनाएं

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से एक है.

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से एक है.
  • हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है.
  • यह हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे खतरनाक पहलू है.

Tips To Control High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है. हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो वास्तव में लंबे समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है. अगर आपको ये समस्या है तो आपको बहुत लंबे समय में भी इसका पता नहीं चल पाता है. यह हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे खतरनाक पहलू है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. हालाकिं हाई ब्लड प्रेशर को लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव करके नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है. हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय कई हैं. बस आपको इन्हें फॉलो करने की जरूरत है. कुछ ऐसे काम जिन्हें करने से आप हेल्दी ब्लड प्रेश लेवल को बनाए रख सकते हैं. यहां 10 सबसे हेल्दी और बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया गया है ब्ल़ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के 10 तरीके | 10 Ways To Lower Your Blood Pressure

1. कम तनाव लें

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कम तनाव लें. हर व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी तरह की कठिनाई का सामना करता है. अगर आप लगातार तनाव लेते हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना है. इससे हृदय गति तेज हो सकती है और रक्त वाहिकाएं संकुचित हो सकती हैं.

2. कैल्शियम

कैल्शियम की कमी वाले लोगों में रक्तचाप की समस्या होने की संभावना होती है. गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, सार्डिन, टोफू और डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के सभी उदाहरण हैं. शरीर में कैल्शियम के स्वस्थ स्तर स्वस्थ रक्तचाप पाने में मदद कर सकता है.

 

3. पोटेशियम

पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है. पोटेशियम से भरपूर फूड्स में केले, बीन्स, नट्स और बीज शामिल हैं, ट्यूना, सामन, डेयरी उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियां पोटेशियम के समृद्ध स्रोत हैं.

4. वॉक करें

अध्ययन बताते हैं कि रोजाना केवल 30 मिनट के लिए चलना रक्तचाप को नियंत्रित करने में अद्भुत काम कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए यह विचार शारीरिक रूप से सक्रिय है.

5. वजन कंट्रोल में रखना

अधिक वजन होने से हाई ब्लड प्रेशर में योगदान हो सकता है. वजन कम करने से आपके दिल के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. वजन कम करने से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और आसानी से फैल सकती हैं. 

6. धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

शराब आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. धूम्रपान और शराब का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप इनका सेवन बंद या सीमित करें.

sieuatv

High Blood Pressure: शराब आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

7. जामुन का सेवन करें

जामुन पॉलीफेनोल से भरे होते हैं, जो प्राकृतिक पौधों के यौगिक होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. जामुन रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

8. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम एक खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है. आपके आहार में मैग्नीशियम लेवल और ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए ताजी सब्जियां, फलियां, चिकन और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए.

9. सोडियम

प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को आपकी रसोई से बाहर करने की जरूरत है. अगर आप स्वस्थ स्तर का ब्लड प्रेशर चाहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोसेस्ड फूड को उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रिजरवेटिव से भरा जाता है. इसके अलावा, अपने भोजन को कम नमक के साथ तैयार करें क्योंकि नमक का उच्च सेवन उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिमों से जुड़ा हुआ है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.