Side Effects Of Carrots: वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

Is Carrot Harmful For Health?: क्या आप जानते हैं कि गाजर कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हां! आपने सही पढ़ा है. गाजर के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं. यहां उनके बारे में बताया गया है.

Side Effects Of Carrots: वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

Is Carrot Harmful For Health?: गाजर के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं.

खास बातें

  • गाजर के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं.
  • क्या आप जानते हैं कि गाजर कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है.
  • Side Effects Of Carrots: यहां उनके बारे में बताया गया है.

Who Should Not Eat Carrots: सभी जानते हैं गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं. विंटर्स में अपनी डाइट में गाजर को शामिल करने की सलाह दी जाती है. जब एक हेल्दी डाइट की बात आती है और अच्छे स्वास्थ्य की चर्चा होती है तो सब्जियों में गाजर लिस्ट में सबसे ऊपर आता है जिनका आपको सेवन करना चाहिए. गाजर एक आम सब्जी है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. गाजर एक सुपरफूड माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हां! आपने सही पढ़ा है. गाजर के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं. यहां उनके बारे में बताया गया है. 

गाजर का ज्यादा सेवन करने के 5 नुकसान | 5 Disadvantages Of Consuming More Carrots

1. एलर्जी

कुछ लोग गाजर के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं और ऐसे लोगों में कुछ सामान्य दुष्प्रभाव त्वचा पर चकत्ते, दस्त, एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं, पित्ती और सूजन हैं. ऐसी एलर्जी गाजर के पराग में मौजूद एलर्जेन के कारण होती है.

2. कैरोटेनेमिया का कारण बनता है

गाजर में बीटा कैरोटीन का हाई लेवल होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है. गाजर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके रक्त में बड़ी मात्रा में कैरोटीन हो जाता है जो कैरोटेनेमिया का कारण बनता है जो त्वचा में पीलापन बढ़ने लगता है.

3. नेचुरल शुगर ज्यादा होती है

सीमित मात्रा में हर एक चीज फायदेमंद है, वहीं अति हर चीज की बुरी होती है. डायबिटीज वाले लोगों को गाजर का सेवन बहुत अधिक नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. गाजर में मौजूद चीनी ग्लूकोज में बदल जाती है और इससे शरीर का शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है.

4. ब्रेस्ट मिल्क के स्वाद में बदलाव

जब आप स्तनपान कराती हैं, तो आप जो कुछ भी खाती हैं वह आपके बच्चे तक पहुंचता है. स्तनपान कराने वाली माताओं को बड़ी मात्रा में गाजर का रस पीने से बचना चाहिए क्योंकि अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि गाजर स्तन के दूध का स्वाद बदल देती है.

5. शिशुओं के लिए ज्यादा मात्रा असुरक्षित

कुछ अध्ययन साबित करते हैं कि गाजर छोटे बच्चों के लिए ज्यादा मात्रा में असुरक्षित हो सकता है. इसलिए छोटे बच्चों को गाजर के छोटे हिस्से ही खिलाना चाहिए है.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. हर किसी के शरीर के लिए डाइट से जुड़ी जरूरतें अलग-अलग होती हैं. बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी डाइट में कोई भी बदलाव न करें!

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.