Festive Diet: त्योहारी सीजन में ज्यादा या अनहेल्दी खाने से बचने के लिए इन 6 आसान टिप्स को करें फॉलो

Festive Season: फेस्टिव सीजन में खाने पीने को लेकर सतर्क रहना पड़ता है खासकर तब जब अपने वेट को कंट्रोल में रखना चाहते हैं. यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें फॉलो कर आप अधिक खाने से बच सकते हैं.

Festive Diet: त्योहारी सीजन में ज्यादा या अनहेल्दी खाने से बचने के लिए इन 6 आसान टिप्स को करें फॉलो

Festive Season: बैलेंस बनाने के लिए अपनी डाइटट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें.

Health Tips: त्योहारों में खाने की मेज पर स्वादिष्ट व्यंजनों की भरमार रहती है. अधिक खाने से अल्पकालिक हार्ट बर्न की समस्या लंबे समय तक मोटापे और अनहेल्दी वेट बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. अधिक वजन होने से डायबिटीज और हृदय रोग के अलावा स्ट्रोक, ऑस्टियोआर्थराइटिस, अवसाद और चिंता सहित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि जैसे-जैसे मौसम नजदीक आ रहा है आप क्या और कितना फेस्टिव ट्रीट लेते हैं. यहां हम इस त्योहारी सीजन के आसपास अधिक खाने से बचने में आपकी मदद करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं.

आप त्योहारी सीजन में ज्यादा खाने से कैसे बच सकते हैं:

1. धीरे-धीरे खाएं

आपका पेट भरा हुआ है यह संकेत पहुंचाने में मस्तिष्क को लगभग 20 मिनट का समय लगता है. अगर आप इस पीरियड के दौरान खाना जारी रखते हैं तो आप अपने शरीर को वास्तव में जरूरत से ज्यादा भोजन का उपभोग करा सकते हैं. अधिक खाने से बचने के लिए धीरे-धीरे खाएं अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं.

दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

2. एक रूटीन फॉलो करें

एक स्ट्रिक्ट डाइट और एक्सरसाइज प्लान फॉलो करें. हर दिन एक ही समय पर एक ही भोजन करें और उस समय से बहुत दूर न भटकें. साल भर दिल को हेल्दी रखने वाली डाइट को बनाए रखने के लिए यह एक बढ़िया सुझाव है. जितना हो सके अपनी सामान्य दिनचर्या के अनुरूप रहने की कोशिश करें. उदाहरण के लिए, जब आप जागते हैं तो पौष्टिक नाश्ता करें.

3. केवल वही खाएं जो आप चाहते हैं

भोजन का आनंद लेते हुए अपने खाने पर नियंत्रण रखना जरूरी है. उन चीजों को खाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं. जब हम खाते हैं तो हम अक्सर उस संतुष्टिदायक अनुभूति की तलाश करते हैं, इसलिए अगर हम किसी चीज का स्वाद लेते हैं खासकर जो चीजें पसंद नहीं हैं उन्हें खा रहे हैं, तो हम तब तक खाते रह सकते हैं जब तक हमें कुछ ऐसा न मिल जाए, जो हमें पसंद हो.

सुबह उठते ही सूजे हुए लगते हैं पैर, तो सूजन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार नुस्खे

4. अनहेल्दी फूड्स को नजरों के सामने न रखें

ऐसा कुछ भी जो हमारे सामने है या बार-बार हमारी नजर उस पर पड़ रही है तो ये हमें उसकी तरफ आकर्षित कर सकता है. हो सके तो भोजन को कहीं और रख दें, जो आपकी नजरों के सामने न हो.

5. पोस्ट सीजन वेट लॉस/डिटॉक्स पर निर्भर न रहें

कई लोग इस भरोसे अनहेल्दी और अधिक खा लेते हैं कि वे त्योहारों के बाद पोस्ट वेट लॉस और डिटॉक्स करने में सफल हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसा बिल्कुल भी न करें. 

Healthy Heart और कोलेस्ट्रॉल के लिए नाश्ते में डेली खाएं Eggs, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

6. फल और सब्जियां ज्यादा खाएं

फल और सब्जियां आपको कम कैलोरी देती हैं. इन्हें स्नैक्स में शामिल कर आप कम वसा का सेवन करने में सफल हो सकते हैं. फाइबर आंत में "अच्छे" बैक्टीरिया को खिलाने में सहायता करता है और आंत में एक संतुलित माइक्रोबायोम इम्यूनिटी के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com