Heart Health: दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

Drinks For Heart: हार्ट खून को शरीर के कई भागों में पंप करने के लिए जिम्मेदार है. जब आप इस अंग की देखभाल करने में विफल रहते हैं, तो आप इसे बीमारियों के खतरे में डाल देते हैं. यहां 5 ड्रिंक्स हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

Heart Health: दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

Heart Health: यहां 5 ड्रिंक्स हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

खास बातें

  • कई ड्रिंक्स भी हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.
  • पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है.
  • कैमोमाइल और लैवेंडर जैसी हर्बल चाय का सेवन करें.

Heart Healthy Drinks: ऐसे कई नॉन कन्वर्टिबल जेनेटिक कारक हैं जो हार्ट को बीमारियों के खतने में डाल सकते हैं और इस प्रकार हृदय रोगों को ट्रिगर कर सकते हैं. हालांकि, कई लाइफस्टाइल कारक भी हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. उन्हीं में से एक है कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना जो आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इन ड्रिंक्स में ऐसे गुण होते हैं जो हार्ट रोगों के दूर रखने में मदद करते हैं. साथ ही हार्ट के लिए बहुत जरूरी हैं. 

आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 5 ड्रिंक्स | 5 Drinks To Keep Your Heart Healthy

1) पानी

पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है. जब स्वास्थ्य की बात आती है तो एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर बेहतर फंक्शनिंग में मदद करता है. पानी आपके शरीर की सूजन से निपटने में भी मदद करता है. हाइड्रेट रहने से आपका हृदय अधिक कुशलता से रक्त पंप कर सकता है, जिससे आपके हृदय प्रणाली पर दबाव की मात्रा कम हो सकती है.

सुबह उठते ही सूजे हुए लगते हैं पैर, तो सूजन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार नुस्खे

2) स्मूदी

अपने दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक गिलास स्मूदी बना लें. स्मूदी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. स्मूदी आमतौर पर फलों और सब्जियों से बनाई जाती है. फल और सब्जियां पोटेशियम से भरपूर होती हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बड़ा स्रोत जो आपके ब्लड वेसल्स की दीवारों पर दबाव को कम कर सकता है.

q8gh4b48

Heart Healthy Drinks: स्मूदी आमतौर पर फलों और सब्जियों से बनाई जाती है. Photo Credit: iStock

3) हर्बल टी

कैमोमाइल और लैवेंडर जैसी हर्बल चाय को स्लीप क्वालिटी में सुधार करने और हार्ट को हेल्दी रखने का एक तरीका है. अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद न लेना हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है क्योंकि इसमें हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज की घटनाओं को बढ़ाने की क्षमता है, जो हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं. इसलिए अपने दिल को खुश रखने के लिए रोजाना एक कप हर्बल चाय की चुस्की लें.

Healthy Heart और कोलेस्ट्रॉल के लिए नाश्ते में डेली खाएं Eggs, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

4) सब्जियों का रस

सब्जियां जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरी होती हैं जो अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं. इस ड्रिंक में मौजूद फाइबर दिल की बीमारियों को मात देने में मदद करता है जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हो सकता है.

5) ग्रीन जूस

जब आप दिल की समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो अदरक, धनिया, अजवाइन, सेब, और व्हीटग्रास से बने ग्रीन जूस का एक गिलास पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और यहां तक ​​कि एंटी इंफ्लेमेटरी कारकों जैसे कई पोषक तत्वों से भरा होता है.

आपकी ये 4 आदतें बन जाती हैं पेट की बीमारियों का कारण, आज ही छोड़ दें वर्ना डायजेशन हो जाएगा डैमेज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com